logo-image

इटली की महिला बिहार आई छठ पूजा की महिमा देखने, सोशल मीडिया पर करती थी भारत के त्योहारों को फॉलो

महापर्व छठ को देखने के लिए इटली के फ्लोरेंस शहर से चलकर कैटरीना वार्तालोनी भारत के बिहार के रोहतास जिले के चेनारी पहुंची हैं . कैटरीना वार्तालोनी ने बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से भारत के त्योहारों को फॉलो करती थी.

Updated on: 30 Oct 2022, 02:33 PM

highlights

. इटली से भारत पहुंची कैटरीना 
. सोशल मीडिया पर भारत के त्योहारों को करती थी फॉलो 
.  बृजेश के आमंत्रण पर आई बिहार 

Rohtas:

महापर्व छठ पूजा की धूम अब बिहार तक सीमित नहीं है. बल्कि इसकी ख्याति अब विदेशों में भी है. विदेश के लोग को भारत की संस्कृति और त्योहार इतनी प्रभावित कर रही है कि वो इसे देखने भारत आ रहें हैं. रोहतास में कुछ ऐसा ही देखने को मिला है. जहां इटली की महिला सोशल मीडिया पर अक्सर भारत के त्योहार देखती थी और यहां आना चाहती थी. उनकी ख्वाइश इस साल पूरी हो गई और वो रोहतास पहुंची जहां छठ पूजा का लुफ्त उठा रही है.  

इटली से रोहतास पहुंची कैटरीना 

बिहार में छठ महापर्व बड़े ही धूम-धाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि बिहार का सबसे बड़ा त्यौहार छठ पूजा ही है. इसी महापर्व छठ को देखने के लिए इटली के फ्लोरेंस शहर से चलकर कैटरीना वार्तालोनी भारत के बिहार के रोहतास जिले के चेनारी पहुंची हैं. कैटरीना वार्तालोनी ने बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से भारत के त्योहारों को फॉलो करती थी. जिसमें कैटरीना वार्तालोनी दीपावली और छठ पूजा देख कर काफी प्रभावित हुई थी और आखिरकार कैटरीना वार्तालोनी इंडिया आ पहुंची. 

ऑनलाइन इटालियन भाषा सीखने के दौरान हुई दोस्ती 

दरअसल, रोहतास जिले के चेनारी के रहने वाले बृजेश शर्मा से ऑनलाइन इटालियन भाषा सीखने के दौरान कैटरीना वार्तालोनी से दोस्ती हुई. जिसके बाद कैटरीना वार्तालोनी ने भारत के इन त्योहारों को अपने आंखों से देखने की इच्छा बृजेश से जाहिर की. बृजेश के आमंत्रण पर कैटरीना भारत आई और फिर दीपावली त्योहार में बृजेश के पूरे परिवार के साथ सम्मिलित होकर बड़े धूमधाम से दीपावली का पर्व मनाया. अब कैटरीना बिहार के सबसे बड़े त्योहार छठ महापर्व के अनुष्ठान को भी अपने आंखों से देखना चाहती हैं. 

लॉ फाइनल ईयर की है छात्रा 

चेनारी के बृजेश शर्मा की मेहमान बनीं कैटरीना हिंदी में सिर्फ अभिवादन वाले शब्द ही बोल पाती हैं. उनके साथी बृजेश ने बताया कि कैटरीना भारत को बहुत पसंद करती हैं. वह इटली के फ्लोरेंस शहर की रहने वाली है और फ्लोरेंस यूनिवर्सिटी में लॉ फाइनल ईयर की छात्रा है.

छठ पूजा के अनुष्ठान को चाहती हैं देखना

वहीं, कैटरीना वार्तालोनी ने कहा कि दीपावली का त्योहार उन्हें बेहद पसंद आया है और बिहार का सबसे बड़ा महापर्व छठ भी बहुत सुंदर एवं आकर्षक लग रहा है. छठ पूजा के पूरे अनुष्ठान को कैटरीना अपनी आंखों से देखना चाहती हैं.