logo-image

क्या बिहार में लौट रहा है 'जंगलराज', 6 दिन में 3 हाईप्रोफाइल वारदातें

क्या बिहार में 'जंगलराज' वापसी कर रहा है. क्या राज्य फिर से उस दौर में लौट रहा हैं, जहां फिर से असुरक्षा और अराजकता का माहौल था. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि 'सुशासन' बाबू के राज में अपराध बेलगाम हो चला है.

Updated on: 17 Jan 2021, 02:18 PM

पटना:

क्या बिहार में 'जंगलराज' वापसी कर रहा है. क्या राज्य फिर से उस दौर में लौट रहा हैं, जहां फिर से असुरक्षा और अराजकता का माहौल था. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि 'सुशासन' बाबू के राज में अपराध बेलगाम हो चला है. कानून व्यवस्था बिगड़ चुकी है. दिनों दिन बिहार में अपराध की घटनाएं बेतहाशा बढ़ रही हैं. बीते कुछ दिनों में लूट चोरी, डकैती, रंगदारी, दुष्कर्म, हत्या और अपहरण की घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि हुई है. कानून से बेखौफ अपराधी एक के बाद एक बड़ी वारदातों को अंजाम दे रहे हैं. अगर इसी हफ्ते की बात हो तो राज्य में 3 हाईप्रोफाइल घटनाओं को अंजाम दिया गया है.

यह भी पढ़ें: बिहार में बढ़ते अपराध पर RJD का पोस्टर वार, नीतीश से पूछा- क्या यही सुशासन की सरकार है

इस हफ्ते की शुरुआत में मंगलवार को पटना में इंडिगो के स्टेशन मैनेजर रूपेश सिंह की हत्या की गई. रूपेश की अपराधियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. रूपेश सिंह मंगलवार की रात अपने पुनाईचक स्थित कुसुमविला अपार्टमेंट में प्रवेश कर ही रहे थे कि अपराधियों ने उनपर ताबड़तोड़ गोली चला दी थी. आनन फानन में उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा था कि रास्ते में उन्होंने दम तोड़ दिया. इस घटना को कई दिन बीत गए, मगर पुलिस के हाथ अभी भी खाली हैं.

इसके बाद शनिवार को वैशाली जिले के महुआ थाना क्षेत्र में अपराधियों ने एक वकील की गोली मारकर हत्या कर दी. वकील शिवरंजन झा उर्फ पप्पू झा (45) शनिवार को अपनी वैगन आर कार से हाजीपुर आ रहे थे, तभी महुआ थाना क्षेत्र के चकुमर गांव के पास अज्ञात अपराधियों ने उन्हें गोली मार दी थी. गोली लगने से उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी. वे हाजीपुर व्यवहार न्यायालय में वकील थे. पुलिस मामले की छानबीन में भले ही लगी हो, मगर कामयाबी यहां भी हाथ नहीं लगी.

यह भी पढ़ें: 5 साल की बच्ची को 10 रुपये देकर सुनसान जगह ले गया दरिंदा, फिर बनाया हवस का शिकार

अब राजधानी पटना में फिर से बड़ी घटना को अंजाम दिया गया है. यहां जदयू के छात्र नेता पर जानलेवा हमला हुआ है. पटना के बख्तियारपुर इलाके में जनता दल यूनाइटेड की छात्र विंग के नेता को गोली मार दी गई, जो जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है. इस घटना को किस वजह से अंजाम दिया गया, इसका पता नहीं चल पाया है. यानी अभी तक न रूपेश हत्याकांड सुलझ पाया और न हाजीपुर में वकील के अपराधी गिरफ्त में आ पाए और अब पटना में जदयू के छात्र नेता पर जानलेवा हमला पुलिस पर सवाल निशाने खड़े करता है.

इन घटनाओं के कारण पुलिस पहले से ही सवालों के कटघरे में है तो सरकार लोगों के निशाने पर. विपक्ष लगातार सरकार को घेरने में लगा है. हालांकि इस हफ्ते में घटित हुईं ये तीनों घटनाएं बिहारी की इसकी गवाही दे रही हैं कि कैसे बिहार में हर रोज 'सुशासन' खून से सन रहा है. बहरहाल, सवाल यही उठया है कि क्या बिहार में 'जंगलराज' रिटर्न्स है.