logo-image

आपके काम की खबर : रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए अब रेलवे अपनाएगी ये रणनीति, पढ़ें यहां

21 अक्तूबर से 3 टीमों को दीनदयाल जक्शन, आनन्द बिहार और हावड़ा जक्शन से रवाना किया जाएगा.

Updated on: 17 Oct 2019, 05:42 PM

New Delhi:

रेल यात्रियों की सुरक्षा के तहत पूर्व में हुए नशाखुरानी के मामलों को देखते हुए रेलवे ने विशेष रणनीति तैयार की है. 21 अक्तूबर से 3 टीमों को दीनदयाल जक्शन, आनन्द बिहार और हावड़ा जक्शन से रवाना किया जाएगा. इसके तहत ट्रेन में यात्रियों के साथ रेल पुलिस के जवान यात्री के वेश में सफर करेंगे. दिल्ली, मुंबई, गुजरात तथा हावड़ा से आनेवाली बिहार की सभी ट्रेनों में रेल पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है.

यह भी पढ़ें- अब बदला जाएगा पाकिस्तान का नाम, लोगों ने कहा इस नाम से महसूस होती है शर्मिंदगी

दरअसल, पर्व-त्योहार के दौरान नशाखुरानी गिरोह की सक्रियता बढ़ जाती है. नशाखुरानी गिरोह के लोग वैसे यात्रियों को अपना निशाना बनाते हैं जो सामान्य कोच में सफर करते हैं. बताते चलें कि, छठ और दीपावली पर्व को लेकर प्रदेश से पर्व मनाने लोग अपने गांव-घर लौट रहे हैं. इस दौरान नशाखुरानी गिरोह भी सक्रिय रहता है और घर लौट रहे यात्रियों को निशाना बनाता है. रेल एसपी सुजीत कुमार ने बताया कि रेलवे पुलिस का मुख्य उद्देश्य है कि यात्री अपने गंतव्य तक सुरक्षित पहुंच जाएं.

पर्व को देखते हुए भारी संख्या में बिहार तथा अन्य राज्यों में पुलिस पदाधिकारी के साथ सैकड़ों जवान लगाए गए हैं. जवानों को मुख्य रूप से सामान्य कोच में सफर करनेवाले यात्रियों को जागरूक करना है कि किसी अनजान यात्री के साथ खानपान न करें.

साथ ही यात्रियों के वेश में होने के कारण असामान्य हरकत होने पर वे लोग त्वरित कार्रवाई भी कर सकेंगे. जवानों को आनंद बिहार और कानपुर स्टेशनों से बिहार आने वाली ट्रेनों में सवार कराया जा रहा है. पुलिस अधिकारी ने बताया कि सामान्य बोगी में नशाखुरान यात्रियों को ज्यादा निशाना बनाते हैं. इसलिए, इन बोगियों में विशेष नजर रखी जा रही है.

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय में ट्रेन में तीज त्यौहारों के समय पर्व पर घर आने वाले यात्रियों को नशाखुरानी गिरोह अपना शिकार बना लेते थे. जिससे यात्रियों का बचाव के लिए रेलवे की तरफ से ये रणनीति तैयार की गई है.