News Nation Logo

IPL Auction 2023: बिहार के क्रिकेटर मुकेश कुमार पर बरसे करोड़ों रुपए, दिल्ली कैपिटल्स ने खरीदा

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Shailendra Shukla | Updated on: 23 Dec 2022, 09:55:45 PM
mukesh Kumar

मुकेश कुमार (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • गोपालगंज के लाल मुकेश कुमार पर बरसे करोड़ों
  • दिल्ली कैपिटल्स ने 5.5 करोड़ में खरीदा

Gopalganj:  

इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सत्र की नीलामी में बिहार के गोपालगंज जिले के लाल मुकेश कुमार पर करोड़ों की बारिश हुई है. तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने 5.50 करोड़ रुपए में खरीदा है. वो बंगाल के लिए रणजी ट्रॉफी खेलने वाले बांए हाथ के तेज गेंदबाज हैं. मुकेश कुमार के पिता ऑटो ड्राइवर थे. अबतक के आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब गोपालगंज के किसी खिलाड़ी का चयन किया गया है. मुकेश कुमार के लिए पंजाब और दिल्ली के बीच कई बार बोली लगी लेकिन अंत में दिल्ली को सफलता मिली.  मुकेश कुमार इंडिया-ए टीम में खेल चुके हैं. इसके साथ ही  इस साल तो वह भारतीय टीम में भी शामिल किए गए थे.

मुकेश कुमार को दिल्ली कैपिटल्स द्वारा खरीदे जाने पर गोपालगंज के डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने उन्हें बधाई दी. डीएम ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि मुकेश ने गोपालगंज ही नहीं, बल्कि पूरे बिहार को गौरवान्वित किया है. 

गोपालगंज के एक छोटे से गांव काकड़कुंड के रहने वाले मुकेश कुमार का चयन आईपीएल के लिए होने से जिलावासियों में खुशी की लहर है. काकड़कुंड गांव के रहनेवाले मुकेश कुमार एक साधार परिवार के ताल्लुख रखते हैं. पिता स्व. काशीनाथ सिंह कोलकाता में ऑटो चलाते थे तो माता गृहणी हैं. मुकेश कुमार गांव में मोहल्लों के बच्चों के साथ क्रिकेट खेलते-खेलते आज इस मुकाम पर पहुंच गए हैं.

ये भी पढ़ें-मनु महाराज समेत 7 डीआईजी बने IG, पटना के SSP भी बदले जाएंगे

इसके अलावा जिलावासियों और क्रिकेट प्रेमी बिहार के लिए गौरव मानकर बधाई दे रहे हैं कि आज गांव से निकलकर इंडिया-ए टीम से होते हुए आईपीएल तक पहुंच गया है. तेज गेंदबाज से चर्चा में आए थे मुकेश, मुकेश कुमार पहली बार गोपालगंज में प्रतिभा की तलाश में अपनी गेंदबाजी का दम दिखाकर चर्चा में आए. 

ये भी पढ़ें-मोतिहारी में बड़ा हादसा, ईंट-भट्टे की चिमनी में विस्फोट, 9 की मौत

उस प्रतियोगिता में सात मैच में एक हैट्रिक सहित 34 विकेट लिया और तब गोपालगंज क्रिकेट टीम के सीनियर खिलाड़ी सत्य प्रकाश नरोत्तम और उस समय के हेमन ट्रॉफी के जिला क्रिकेट टीम के कप्तान अमित सिंह की नजर पड़ी और वे जिला टीम में आ गए. उसके बाद स्टीयरिंग कमिटी का अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट में मुकेश ने बिहार का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन दुर्भाग्यवश बिहार में क्रिकेट की मान्यता नहीं होने के कारण उन्होंने बंगाल का रुख किया और वहां से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

मुकेश रणजी ट्रॉफी के लगातार दो सीजन में 30 से ज्यादा विकेट लेकर चयनकर्ताओं के नजर में आ गए और उनका चय इंडिया-ए टीम में भी हो गया था और उन्होंने अपना पहला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. अब वो दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते नजर आएंगे.

First Published : 23 Dec 2022, 09:53:53 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.