News Nation Logo

बिहार में शादी के लिए बेची जा रही हैं मासूम बेटियां, घरवाले ही बने सौदागर, ऐसे हुआ खुलासा

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 19 Oct 2022, 02:58:57 PM
human traffiking

फाइल फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

Bagaha:  

बगहा जिले के धनहा थाना क्षेत्र में फर्जीवाड़े का एक नया मामला सामने आया है. यहां नाबालिग लड़कियों की तस्करी करने के लिए शातिराना तरीका अपनाने वाला गिरोह पकड़ा गया है. ये गिरोह नाबालिग लड़कियों की तस्करी कर बरेली में शादी के लिए बेचा करता है. मामले में ग्रामीणों ने मौसी, माता और दो दलाल सहित तीन आरोपियों को पकड़ लिया है. मामले में पुलिस आनाकानी कर रही थी, जिसके बाद प्रधान शिक्षक और थानाध्यक्ष से काफी कहासुनी होने लगी. इसकी सूचना एसडीएम को दी गई, जिसके बाद पुलिस हरकत में आई. 

धनहा थाना क्षेत्र के राजकीय उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय रुपही घाघवा में वर्ग पांच में पढ़ रही नाबालिग लड़की के शादी का मामला उजागर हुआ है. इस क्षेत्र में 20 से 25 लड़की मामले में शिकार हुई है. बरेली से इनका नेटवर्क पूरा गंडक पार के चारों प्रखंडों में फैला है. नाबालिग लड़कियों की लाखों में तस्करी कर बरेली में ले जाकर शादी कराई जाती है. नेटवर्क से जुड़े कुछ लोग पैसे वसूल कर बड़ी उम्र के लड़कों से नाबालिग लड़कियों की शादी करवा रहे हैं. यह शादी दलाल के माध्यम से कराई जाती है. 

विद्यालय के प्रिंसिपल विजेन्द्र कुमार पांडेय ने बताया कि विद्यालय में परीक्षा चल रहा है। लगातार तीन दिन से वर्ग पांच बच्ची परीक्षा में अनुपस्थित रहने के कारण अन्य बच्चों से पूछताछ की गई तो साथी बच्चों ने बताया कि उसकी शादी तय हो गई है. जबकि शिक्षक को अच्छी तरह से पता है कि अभी बच्ची की उम्र 10 वर्ष है. 10 साल की उम्र में शादी होने की सूचना मिलते ही शिक्षक एक बच्चे को लेकर उस बच्ची के घर पहुंचे तो माजरा कुछ और पता चला. फिर ग्रामीणों के सहयोग से दोनों दलालों को विद्यालय पकड़ कर लाए. इसकी जानकारी बगहा एसडीएम को दी गई. 

मामले में एसडीएम के हस्तक्षेप के बाद मौके पर पुलिस पहुंची. वहीं, लड़की ने बताया कि सोमवार को हमको मामा के घर बुलाने के लिए मौसी घर पर आई थी. मामा के घर बुलाने के बहाने हमारी शादी करने का प्लान किया गया था. इसकी भनक लगते ही तीन दिन से घर छोड़कर इधर उधर छुप कर रह रही हूं. हमारी मौसी और नाना दलालों से एक लाख रुपए का सौदा कर हमारे खिलाफ बाल विवाह किया जा रहा है. अभी मैं पढ़ाई कर रही हूं. इस खरीद फरोख्त में लड़कियों के परिवार ही शामिल हैं. वो दलालों के माध्यम से सौदेबाजी करते हैं. बाहरी राज्यों में उम्रदराज लड़कों से उनकी शादी करायी जाती है और इसके बदले में लड़कों से मोटी रकम वसूली जाती है. 

वहीं, इस मामले में बगहा एसडीएम दीपक मिश्रा ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है. स्थानीय बीडीओ और पुलिस को जांच का आदेश दिया गया है. जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी.

रिपोर्ट : राकेश सोनी

First Published : 19 Oct 2022, 02:58:57 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.