logo-image

Independence day 2023: समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पर दिखाई जा रही विस्थापितों के संघर्ष और बलिदान की कहानी, देखें एक झलक

आज पूरा देश जहां स्वतंत्रता दिवस की 77 वीं वर्षगांठ मना रहा है. साथ ही हर घर तिरंगा का नारा भी लगाया गया है.

Updated on: 15 Aug 2023, 11:49 AM

highlights

  • स्वतंत्रता दिवस की 77 वीं वर्षगांठ आज 
  • समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पर चित्र प्रदर्शनी
  • दिखाई जा रही संघर्ष और बलिदान की कहानी

 

 

 

 

Samastipur:

आज पूरा देश जहां स्वतंत्रता दिवस की 77 वीं वर्षगांठ मना रहा है. साथ ही हर घर तिरंगा का नारा भी लगाया गया है. वहीं, विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर रेल यात्रियों को देश के विभाजन का दर्द दिखाने के लिए समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इसको लेकर प्लेटफार्म संख्या एक पर प्रवेश कक्ष में प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, प्रभारी डीआरएम जेके सिंह ने इसकी विधिवत शुरुआत की. बता दें कि, इसमें चित्रों के माध्यम से विभाजन के समय नफरत और हिंसा के कारण विस्थापित हुए लोगों के संघर्ष और बलिदान की कहानी बताई गई है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि, प्रदर्शनी में विभाजन विभीषिका से जुड़ी तस्वीरें और संक्षिप्त जानकारी दी गई है. इसको लेकर बताया गया कि, ''केंद्र सरकार की ओर से देश के बंटवारे के समय नफरत और हिंसा की वजह से विस्थापित हुए लोगों के संघर्ष और बलियान की याद को ताजा करने के मकसद से 14 अगस्त को पहली बार बड़े स्तर पर विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया जा रहा है. इस दौरान रेलवे स्टेशनों पर फोटो प्रदर्शनी लगाकर बंटवारे के दर्द के बारे में आम लोगों को जागरूक किया जा रहा है.''

यह भी पढ़ें:  Independence Day: ऐसा जिला जहां आधी रात को फहराया जाता है तिरंगा, जानिए क्या है वजह

रेलवे स्टेशन पर हुआ चित्र प्रदर्शनी

आपको बता दें कि रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनी के दौरान प्रभारी डीआरएम जेके सिंह ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. यहां विभाजन की भयावहता से जुड़ी तस्वीरें और उनसे जुड़ी संक्षिप्त जानकारी दी गई है. इस प्रदर्शनी का उद्देश्य लोगों को विभाजन के समय की परिस्थितियों से अवगत कराना है. साथ ही उन्हें विभाजन के समय नफरत और हिंसा के कारण विस्थापित हुए लोगों के संघर्ष और बलिदान के बारे में बताना होगा और आम लोगों के बीच विभाजन के दर्द के बारे में जागरूक किया जा सके.