logo-image

बिहार के इस जिले में मुस्लिम समुदाय भी छठ पूजा में देते हैं साथ, समाज को भाईचारे का दे रहें संदेश

छठ पर्व में धर्म मजहब से ऊपर उठकर मुस्लिम समुदाय के लोग नि:स्वार्थ भाव से घाट को साफ करने में लगे हैं. पिछले नौ साल से ये सभी छठ के मौके पर घाटों की साफ सफाई करने पहुंच जाते हैं. ताकि जब छठव्रतियां घाट के किनारे पहुंचे तो उन्हें कोई परेशानी ना हो.

Updated on: 28 Oct 2022, 11:53 AM

highlights

  •  मुस्लिम समुदाय हिंदुओं का देते हैं साथ 
    . पिछले 9 सालों से दे रहें साथ 
    . बिना किसी भेद भाव के मनाते हैं छठ पूजा 

Bhagalpur:

नहाय खाय के साथ आज छठ महापर्व शुरू हो गया. ये पर्व हर हिन्दू के लिए काफी पावन पर्व होता है. बड़े ही निष्ठा और नियम के साथ इसे किया जाता है. लेकिन भागलपुर में एक ऐसी तस्वीर देखने को मिली जो पुरे इंसानियत के लिए एक सिख है. जो धर्म के नाम पर एक दूसरे से लड़ते रहते हैं. एक दूसरे का खून भी बहा देते हैं. यहां छठ पर्व की इतना मान्यता है कि हिन्दू मुस्लिम सभी मिलकर इसे मनाते हैं. इस पर्व में साफ सफाई का खास ध्यान रखा जाता है और इसमें पिछले 9 सालों से मुस्लिम समुदाय हिंदुओं का साथ दे रहें हैं.   

मुस्लिम समुदाय के लोग झाड़ू लगाते आजाएंगे नजर

प्रकृति और संस्कृति से जुड़े इस पर्व में भागलपुर जिले के मुसहरी घाट पर गंगा जमुनी तहजीब का रंग देखने को मिल रहा है. झाड़ू लगाते और साफ सफाई करते मुस्लिम समुदाय के लोग आपको यहां नजर आजाएंगे. इस महापर्व में हर कोई एक दूसरे की मदद करता है. छठ पर्व में धर्म मजहब से ऊपर उठकर मुस्लिम समुदाय के लोग नि:स्वार्थ भाव से घाट को साफ करने में लगे हैं. पिछले नौ साल से ये सभी छठ के मौके पर घाटों की साफ सफाई करने पहुंच जाते हैं. ताकि जब छठव्रतियां घाट के किनारे पहुंचे तो उन्हें कोई परेशानी ना हो.

भाईचारे का दे रहे संदेश 

इसके साथ साथ घाट के आसपास वाले रास्ते को भी पूरी तरह स्वच्छ बनाने में लगे हैं. साफ सफाई के माध्यम से ये सभी सामाजिक एकता और आपसी भाईचारे का संदेश दे रहे हैं. भाईचारे का इससे अच्छा संदेश और क्या हो सकता है. यहां बिना किसी भेद भाव के सभी लोग मिलकर छठ पूजा मनाते हैं और छठ व्रतियों की मदद करते हैं ताकि उन्हें कोई भी परेशानी ना हो.