logo-image

रोहतास में दसवीं के छात्र-छात्राओं ने परीक्षा शुल्क ज्यादा लेने को लेकर किया हंगामा

रोहतास जिले के डेहरी प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत बराव काला स्थित श्री सीताराम उच्च विद्यालय का है, जहां पर दसवीं की परीक्षा को लेकर फॉर्म भरा जा रहा था और निर्धारित परीक्षा शुल्क से अधिक रुपए की उगाही की जा रही थी.

Updated on: 24 Sep 2022, 05:28 PM

Rohtas:

रोहतास जिले के डेहरी प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत बराव काला स्थित श्री सीताराम उच्च विद्यालय का है, जहां पर दसवीं की परीक्षा को लेकर फॉर्म भरा जा रहा था और निर्धारित परीक्षा शुल्क से अधिक रुपए की उगाही की जा रही थी. जिसके बाद छात्र-छात्राओं ने परीक्षा शुल्क अधिक उगाही को लेकर जमकर विरोध किया और हंगामा शुरू कर दिया. विदित हो कि दसवीं की वार्षिक परीक्षा 2023 को लेकर परीक्षा शुल्क के साथ फॉर्म भरी जा रही है. सामान्य कोटा के छात्र-छात्राओं के लिए 980 रुपए, आरक्षित कोटे के छात्र-छात्राओं के लिए 865 रुपए सरकार ने निर्धारित की है, जिसमें संगीत ललित कला नृत्य का शुल्क 30 रुपए भी शामिल है. छात्र आरोप लगा रहे हैं कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक प्रमोद कुमार सिंह मनमानी तरीके से 1100, 1200 और 1300 रुपये प्रति छात्र-छात्राओं से ले रहे हैं. वहीं आरक्षित छात्र-छात्राओं को छूट भी नहीं दी जा रही है.
 
छात्र-छात्राओं के हंगामा करने पर अभिभावक व पत्रकारों के पहुंचने पर प्रधानाध्यापक प्रमोद कुमार सिंह ने यह कबूल किया कि वे निर्धारित मूल्य से पैसा ज्यादा ले रहे थे. उन्होंने कहा कि हंगामे के बाद सभी छात्र-छात्राओं का परीक्षा शुल्क सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क ही ली जाएगी. उन्होंने बताया कि जिन छात्र-छात्राओं का उन्होंने पैसा अधिक ले लिया है, उनका पैसा बाद में वापस कर देंगे. ग्रामीणों के विरोध पर उन्होंने कहा कि विद्यालय को छोड़कर सभी दफ्तरों में कार्य करवाने जाने पर अलग से रुपए लिया जाता है. हंगामे की खबर सुनकर व निर्धारित परीक्षा शुल्क से ज्यादा शुल्क उगाही करने के संबंध में डेहरी अनुमंडल पदाधिकारी समीर सौरभ ने कहा कि इस संबंध में जांच की जाएगी और दोषी शिक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी. 

रिपोर्टर-   मिथिलेश कुमार