logo-image

गांव में घुसा 12 फीट लंबा अजगर, फैली दहशत

मोतिहारी के चकिया थाना क्षेत्र स्थित मनीछपरा में शुक्रवार को उस समय खलबली मच गई, जब लगभग बारह फीट लंबे अजगर को लोगों ने आबादी वाले क्षेत्र के आसपास देखा.

Updated on: 03 Sep 2022, 01:15 PM

Motihari:

मोतिहारी के चकिया थाना क्षेत्र स्थित मनीछपरा में शुक्रवार को उस समय खलबली मच गई, जब लगभग बारह फीट लंबे अजगर को लोगों ने आबादी वाले क्षेत्र के आसपास देखा. मनिछपरा के वार्ड चार निवासी गुड्डू पटेल के घर के पास अजगर दिखाई देने की सूचना स्थानीय लोगों ने पंचायत के मुखिया गुड्डू सिंह को दी. मुखिया गुड्डू सिंह ने अविलंब इस बात की जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को दी, जिसके बाद अनुमंडल मुख्यालय से रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची. एक घंटे से ज्यादा मशक्कत के बाद टीम ने ग्रामीणों के सहयोग से उक्त भारी भरकम अजगर को पकडा. पकड़े गए अजगर की लम्बाई लगभग बारह फीट है और इसकी मोटाई लगभग 8 इंच है. अजगर का वजन करीब 55 किलो है . 

ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि पकड़ा गया अजगर बाल्मिकी नगर जंगल से बुढ़ी गंडक नदी के जल बहाव में आया होगा. बताते चलें कि बुढ़ी गंडक नदी यहां से महज 500 मीटर की दूरी पर स्थित है. स्थानीय लोगों ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि संध्या लगभग आठ बजे नेशनल हाईवे 27 पर गाड़ियों का आवागमन अचानक से अवरूद्ध हो गया. आगे चल रही एक गाड़ी के चालक ने जोर से आवाज लगाई कि कोई बड़ा सांप सड़क पार कर रहा है.

आवाज सुनकर जब तक ग्रामीण आते, तब तक सांप हाईवे को पार कर जंगल में घुस गया. सांप को झाड़ियों में घुसते हुए ग्रामीणों ने देख लिया, जिसके बाद ग्रामीणों में दहशत का माहौल हो गया. ग्रामीणों ने इसकी सूचना स्थानीय मुखिया को दी, देखते-देखते इलाके में यह बात जंगल की आग की तरह फैल गई. अजगर को देखने के लिए लोगों की संख्या सैकड़ों की तादात में पहुंच गई. अंधेरा होने की वजह से रेस्क्यू टीम को अजगर को पकड़ने में भारी मशक्कत करनी पड़ी. 

वन विभाग के रेस्क्यू टीम के वनरक्षी आबिद हुसैन ने बताया कि पकड़ा गया अजगर विभागीय आदेशानुसार किसी जंगल में छोड़ दिया जाएगा. वन विभाग के रेस्क्यू टीम में वनरक्षक धर्मेंद्र कुमार और गाड़ी चालक ने भी इस रेस्क्यू ऑपरेशन में सहयोग दिया.