News Nation Logo

बिहार में 300 स्थानों पर लगेगी Corona VAccine, तैयारी पूरी

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में 300 स्थानों पर कोरोना टीकाकरण अभियान प्रारंभ होगा.

By : Nihar Saxena | Updated on: 11 Jan 2021, 04:14:07 PM
Corona Vaccine

कोरोना के टीकाकरण की तैयारी है पूरी बिहार में. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

पटना:

बिहार में कोरोना टीकाकरण को लेकर लगभग सारी तैयारियां कर ली गई हैं. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में 300 स्थानों पर कोरोना टीकाकरण अभियान प्रारंभ होगा. इसमें राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पताल शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में 300 चिन्हित स्थानों पर 16 जनवरी से टीकाकरण का कार्य प्रारंभ होगा. उन्होंने बताया कि जिन 300 स्थानों का चयन किया गया है, उसमें सभी नौ सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल, निजी मेडिकल कॉलेज अस्पताल, सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल तथा 208 प्राथमिकी एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित कुछ निजी संस्थान भी शामिल हैं.

उन्होंने कहा कि राजधानी सहित राज्य के सभी प्रखंडों में चयनित स्थलों पर प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती कर दी गई है. उन्होंने फिर से दोहराया कि राज्य में पहले स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य में टीकाकरण को लेकर सफल्ता पूर्वक मॉक ड्रील किया जा चुका है. केंद्र सरकार के निर्देश पर स्वास्थ विभाग टीकाकरण को लेकर पूरी तैयारी कर ली है.

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य स्तर पर एक टीका औषधि केंद्र, क्षेत्रीय स्तर पर 10, जिलास्तर पर 38 और प्रखंड स्तर पर 630 टीका औषधि भंडार की व्यवस्था की गई है. मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्यकर्मियों को को-विन पोर्टल में निबंधित लोगों को ही टीकारकण का निर्देश दिया गया है. उन्होंने कहा कि अब तक 4 लाख 67 हजार से ज्यादा लोग इस पोर्टल पर निबंधित हो चुके हैं.

First Published : 11 Jan 2021, 04:14:07 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.