logo-image

गंडक नदी के जलस्तर में भारी गिरावट, 45 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज

बिहार के बेतिया से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है, जहां से गुजरने वाली गंडक नदी का जलस्तर लगातार गिर रहा है. वहीं, वाल्मिकीनगर गंडक बराज से 45 हजार क्यूसेक पानी गंडक नदी में डिस्चार्ज किया जा रहा है.

Updated on: 06 Sep 2023, 04:38 PM

highlights

  • गंडक नदी के जलस्तर में भारी गिरावट
  • 45 हजार क्यूसेक पानी का हुआ डिस्चार्ज
  •  उत्तर बिहार से टला बाढ़ का खतरा

 

 

 

Bettiah:

बिहार के बेतिया से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है, जहां से गुजरने वाली गंडक नदी का जलस्तर लगातार गिर रहा है. वहीं, वाल्मिकीनगर गंडक बराज से 45 हजार क्यूसेक पानी गंडक नदी में डिस्चार्ज किया जा रहा है. फिलहाल उत्तर बिहार में गंडक नदी से बाढ़ का खतरा टल गया है. साथ ही जलस्तर गिरने के बाद नदी कई बिंदुओं पर कटान का दबाव बना रही है. गंडक नदी अपने न्यूनतम जलस्तर पर पहुंच गयी है, जिससे गंडक नदी से बाढ़ का खतरा नहीं है. वहीं  दियारा क्षेत्र से लोगों को लाने-ले जाने के लिए नावों का परिचालन सामान्य रूप से जारी है.

गंडक नदी में कटाव की स्थिति

आपको बता दें कि गंडक नदी के जलस्तर में लगातार गिरावट के बाद कई जगहों पर दबाव के कारण खेती योग्य भूमि पर कटाव हो रहा है. वहीं किसानों की कई एकड़ में लगी धान और गन्ने की फसल नदी में विलीन हो रही है. हालांकि, गिरते जलस्तर को देखते हुए प्रशासन ने राहत की सांस ली है, जिसके कारण गंडक नदी कई जगहों पर कटाव की स्थिति पैदा कर रही है.

यह भी पढ़ें: One Nation One Election पर सरकार को समर्थन देने का चिराग पासवान का ऐलान, कही बड़ी बात

इसके साथ ही आपको बता दें कि यही वजह है कि इंजीनियरों को अलर्ट मोड में रखा गया है. वहीं जिले में लगातार कई दिनों से तेज धूप और उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं. इसके साथ ही जिले में पिछले चार दिनों से हो रही बारिश पर ब्रेक लग गया है, जिससे लोग गर्मी से परेशान हैं. वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार में आज होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने 17 जिलों में जारी किया अलर्ट