logo-image
लोकसभा चुनाव

बिहार में गर्मी का कहर जारी, इस दिन से बदल सकता है मौसम का मिजाज; जानें

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं बारिश ने भी अपना अलग रंग दिखाया है. बता दें कि अक्टूबर का आधा महीना बीत चुका है लेकिन गर्मी से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है.

Updated on: 12 Oct 2023, 03:09 PM

highlights

  • बिहार में गर्मी का कहर जारी
  • अगले दो दिनों में बदल सकता है मौसम का मिजाज
  • इसको लेकर मौसम विभाग ने दी चेतावनी 

 

Patna:

Weather Breaking Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं बारिश ने भी अपना अलग रंग दिखाया है. बता दें कि अक्टूबर का आधा महीना बीत चुका है लेकिन गर्मी से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. दिन में तेज धूप, पसीना और गर्मी से लोग अब भी बेचैन हैं. अब तक महीने के सभी दिनों में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज किया गया है. बुधवार को भी पूरे दिन धूप खिली रहने के कारण राजधानी पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 34.0 डिग्री जबकि न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. राजधानी पटना में शाम को हल्की बूंदाबांदी से मौसम सुहावना हो गया. मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार को भी आसमान साफ ​​रहेगा, अधिकतम तापमान 34 जबकि न्यूनतम 19 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

यह भी पढ़ें : Bihar Politics: देश भर में जातिगत गणना की उठी मांग, वित्त मंत्री ने कह दी ये बात

इसके साथ ही बिहार में दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. बिहार में अक्टूबर का मौसम गर्म रहने वाला है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार में  औसत तापमान 25°C से 34° के बीच रह सकता है. मौसम विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और अरवल जिले से मानसून विदाई ले चुका है. मौसम विभाग के अनुसार तीन से चार दिनों में मानसून पटना से विदा हो जाएगा. 

आपको बता दें कि राज्य के कई जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, फिर भी राज्य भर में उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है. कई जिलों में मौसम ने करवट ले ली है और कई जिलों में रात का तापमान गिर गया है. वहीं मौसम विभाग ने 15 अक्टूबर के बाद मौसम में बड़े बदलाव की आशंका जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक इस साल अक्टूबर का महीना सामान्य से ज्यादा गर्म रह सकता है.

साथ ही मौसम विभाग के मुताबिक जल्द ही नमी का स्तर भी कम होने वाला है. वहीं मौसम विभाग ने बताया कि अगले तीन दिनों के बाद उमस कम हो जाएगी. दस दिनों के बाद बिहार में मौसम का मिजाज बदल जाएगा, खासकर रात में ठंड महसूस होगी.