logo-image
लोकसभा चुनाव

Bihar Weather Update Today: बिहार में कड़ाके की ठंड से लोगों का बुरा हाल, शीतलहर का अलर्ट जारी

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं अब ठंड ने लोगों को परेशान कर दिया है. वहीं सुबह में कनकनी से जनजीवन पर असर पड़ा है.मौसम विभाग गुरुवार से पटना समेत अन्य जिलों में ठंड और बढ़ने की बात कह रहा है.

Updated on: 11 Jan 2024, 01:37 PM

highlights

  • बिहार में कड़ाके की ठंड से लोगों का बुरा हाल
  • इस हफ्ते इन 6 शहरों में ठंड का होगा टॉर्चर
  • राजधानी समेत बिहार में शीतलहर का अलर्ट जारी

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं अब ठंड ने लोगों को परेशान कर दिया है. वहीं सुबह में कनकनी से जनजीवन पर असर पड़ा है.मौसम विभाग गुरुवार से पटना समेत अन्य जिलों में ठंड और बढ़ने की बात कह रहा है. विभाग ने घने कोहरे का भी अलर्ट जारी किया है. अगले तीन दिनों के भीतर राज्य में तापमान तेजी से गिरने की संभावना है. मौसम विभाग ने 12 जनवरी से राज्य में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है.

आपको बता दें कि ठंड को देखते हुए पटना समेत कुछ जिलों में स्कूलों के समय में भी बदलाव किया गया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि बिहार में आने वाले दिनों में ठंड बढ़ेगी. वहीं लोगों को बढ़ते ठंड से अभी कोई राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, आज सुबह से राज्य के दक्षिण, उत्तर-पश्चिम और उत्तर-मध्य भागों में घना कोहरा छाया हुआ है, जबकि शेष हिस्सों में सुबह हल्के से मध्यम कोहरा छाया हुआ है. साथ ही बुधवार से रात का तापमान और गिरने लगा है, जिससे उमस बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather: इस हफ्ते इन 6 शहरों में होगा ठंड का टॉर्चर, ट्रेनों से लेकर फ्लाइट तक पर पड़ेगा असर

आपको बता दें कि आने वाले दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की उम्मीद है. मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार को पटना का अधिकतम तापमान 20 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं सुबह से ही प्रदेश के कई जिलों में घना और मध्यम कोहरा छाया हुआ है. सतही पछुआ हवा और उत्तर पछुआ हवा के कारण राज्य में मौसम ठंडा बना हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के मुताबिक बुधवार से पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर-पश्चिम भारत पर पड़ने की संभावना है, जिससे बिहार के तापमान में गिरावट जारी रहेगी.

इन जिलों में होगी सबसे ज्यादा ठंड

आपको बता दें कि भागलपुर, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सुपौल, मोतिहारी, सबौर और फारबिसगंज में अधिकतम तापमान सामान्य सात से आठ डिग्री सेल्सियस कम होने के कारण सबसे ज्यादा ठंड रहा. वहीं पटना, गया, भागलपुर, पश्चिमी चंपारण जिले में मध्यम स्तर का कोहरा देखा गया. बता दें कि गिरते तापमान के कारण रेल और हवाई सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं, कई सुपरफास्ट ट्रेनें घंटों की देरी से चल रही हैं और कई उड़ानें भी अपने निर्धारित समय से देरी से उड़ान भर रही हैं.