logo-image

बारिश से फिर बिगड़ेगा बिहार का मौसम, IMD पटना ने जारी किया अलर्ट

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं बिहार में रविवार से मौसम का मिजाज बदल हुआ नजर आ रहा है. बता दें कि इस बदलते मौसम में कभी तापमान बढ़ रहा है तो कभी गिर रहा है.

Updated on: 06 Feb 2024, 03:56 PM

highlights

  • बारिश से फिर बिगड़ेगा बिहार का मौसम
  • IMD पटना ने जारी किया अलर्ट 
  • जानें अपने जिले के मौसम का हाल

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं बिहार में रविवार से मौसम का मिजाज बदल हुआ नजर आ रहा है. बता दें कि इस बदलते मौसम में कभी तापमान बढ़ रहा है तो कभी गिर रहा है. बिहार में बारिश के बाद मौसम का मिजाज बदल गया है. पटना समेत कई शहरों में हल्की बारिश हुई. वहीं मौसम विभाग ने सोमवार को पटना समेत राज्य 26 जिलों में हल्की बारिश और वज्रपात की संभावना जताई है. बता दें कि उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, इसलिए पटना समेत राज्य के कई जिलों में हल्की बारिश का अनुमान है. अगले तीन दिनों तक मौसम ऐसा ही रहने वाला है.

आपको बता दें कि 6 फरवरी के बाद सर्द हवाएं चलने से न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है, जिससे थोड़ी ठंड बढ़ने की उम्मीद है, जिसके बाद इसको लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो-तीन दिनों तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है. हालांकि, आसमान साफ ​​होते ही न्यूनतम पारे में एक बार फिर 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी। सोमवार को पटना का तापमान बढ़ा और 11 शहरों का अधिकतम पारा गिर गया.

यह भी पढ़ें : अश्विनी चौबे का नीतीश कुमार पर बड़ा हमला, कहा- सनातन शक्ति को तोड़ना चाहते हैं

इन जिलों में हुई बारिश 

वहीं आपको बता दें कि मौसम विभाग ने पटना, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बक्सर, भोजपुर, बेगूसराय, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया और नवादा में गरज के साथ हल्की बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है. साथ ही पटना समेत राज्य के ज्यादातर शहरों में कोहरा देखा जा सकता है. सोमवार की सुबह पटना समेत वाल्मिकीनगर और सीवान के जीरादेई में हल्की बारिश हुई.

इसके साथ ही आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक, फरवरी के पहले पंद्रह दिनों में सुबह-शाम कोहरे और ठंड का असर रहेगा. दिन में धूप निकलने से लोगों को राहत मिलेगी, लेकिन शाम के बाद ठंड परेशान कर सकती है। तीन फरवरी से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जबकि इसका असर बिहार राज्य में 6 फरवरी तक रहेगा. वहीं पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण रविवार की शाम से बिहार में बादल छा गये. रविवार से सोमवार के बीच दक्षिण बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक कुछ जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की भी संभावना है.

इन जिलों में अलर्ट 

साथ ही पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा,नवादा, बेगूसराय, जहानाबाद,लखीसराय, बक्सर,भोजपुर, भभुआ, रोहतास ,भागलपुर,बांका, जमुई, खगड़िया में मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार के कुछ जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं. पश्चिमी विक्षोभ के कारण 7 फरवरी के बीच एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं पटना समेत 23 शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट और 8 शहरों के तापमान में बढ़ोतरी हुई. राज्य का सबसे ठंडा जिला 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा. साथ ही, पटना का अधिकतम तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया और न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस गिर गया. न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.