logo-image

Bihar News: अगर अपनी गाड़ियों में लगाई फैंसी नंबर प्लेट तो बढ़ जाएगी मुसीबत, जाने क्या है पूरा मामला

राज्य में अब अवैध रूप से गलत नंबर प्लेट बनाने वाले सावधान हो जाए. उनपर बड़ी कार्रवाई हो सकती है. कई लोग नंबर प्लेट के साथ छेड़ - छाड़ करते हैं.

Updated on: 18 Aug 2023, 10:52 AM

highlights

  • गलत नंबर प्लेट बनाने वाले हो जाए सावधान 
  • सभी दुकानदरों पर होगी कार्रवाई 
  • नंबर प्लेट से छेड़-छाड़ करना पड़ेगा महंगा

Patna:

राज्य में अब अवैध रूप से गलत नंबर प्लेट बनाने वाले सावधान हो जाए. उनपर बड़ी कार्रवाई हो सकती है. कई लोग नंबर प्लेट के साथ छेड़ - छाड़ करते हैं. कई लोग नंबर प्लेट पर पापा और बॉस जैसे शब्द लिख लेते हैं. ऐसे सभी लोगों की मुश्किलें अब बढ़ने वाली है. परिवहन सचिव संजय कुमार ने नया निर्देश जारी किया है. जिसके अनुसार मूल निबंधन संख्या की जगह दूसरे निबंधन संख्या का फर्जी नंबर प्लेट बनाने वालों पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. परिवहन सचिव ने जिले के सभी एसएसपी और एसपी को निर्देश जारी किया है. 

सभी दुकानदरों पर होगी कार्रवाई 

जारी किये गए निर्देश के अनुसार अवैध रूप से किसी भी वाहन का निबंधन प्लेट निर्माण करने वाले सभी दुकानदरों और इस नंबर प्लेट को अपनी गाड़ी पर लगाने वालों पर भी कार्रवाई होगी. दरअसल, आपने कई बार देखा होगा कि गाड़ियों के पीछे फैंसी नंबर प्लेट देखने को मिलता है. इनमें से कई ऐसे नंबर प्लेट होते हैं. जो असल में फर्जी तरीके से बेचे और लागए जाते हैं तो ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने का निर्देश किया गया है. केंद्रीय मोटरवाहन नियमावली के तहत सभी पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी.

यह भी पढ़ें : महागठबंधन सरकार ने एक व्यक्ति को भी सरकारी नौकरी नहीं दी- सुशील मोदी 

नंबर प्लेट से छेड़-छाड़ करना पड़ेगा महंगा 

वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं जो फैसन के चक्कर में अपने नंबर प्लेट के साथ ही छेड़-छाड़ करते हैं. नंबर प्लेट की जगह बॉस, पापा आदि कई चीज़े लिखे होते हैं. ऐसे लोगों पर भी कार्रवाई की जाएगी. परिवहन सचिव ने बताया है कि नंबर प्लेट पर फैंसी तरीके से विभिन्न निबंधन संख्या के साथ छेड़-छाड़ करना या उसे अलग तरीके से लिखवाना भी अब अवैध होगा.