logo-image

IAS KK Pathak के दौरे से मचा हड़कंप, ग्रामीणों की शिकायत पर हेडमास्टर को किया सस्पेंड, कई शिक्षकों का वेतन रोक दिया

ग्रामीणों की शिकायत पर IAS केके पाठक ने स्कूल के हेडमास्टर को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया और उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई का भी आदेश दे दिया.

Updated on: 11 Aug 2023, 08:59 PM

highlights

  • वैशाली दौरे पर पहुंचे IAS KK Pathak
  • 6 स्कूलों का पाठक ने किया निरीक्षण
  • एक हेडमास्टर को किया सस्पेंड
  • कई शिक्षकों के वेतन रोकने के दिए आदेश

Vaishali:

आज शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने वैशाली जिले का दौरा किया. सुबह ही वो जिले में पहुंच गए थे और एक के बाद एक 6 स्कूलों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्हें कई खामियां मिली. पाठक ने लापरवाही बरतने के आरोप में एक हेडमास्टर को निलंबित कर दिया और कई शिक्षकों के वेतन रोकने का आदेश दिया है. मिली जानकारी के मुताबिक, हाजीपुर पहुंचे के के पाठक ने आज हाजीपुर और राजापाकर प्रखंड के कुल 6 स्कूलों का निरीक्षण किया. सबसे पहले वो शुभई मध्य विद्यालय पहुंचे.

IAS KK Pathak ने पाया कि स्कूल में एक क्लासरूम को बंद रखा गया था. सरकार द्वारा बच्चों को खेलने कूदने के लिए दिए गए सारे सामान कमरे में बंद थे. बच्चों को कभी भी खेलने कूदने का सामान नहीं दिया गया. स्कूल के रजिस्टर में कई खामियां पाई गई. केके पाठक के आने की जानकारी जब ग्रामीणों को हुई तो वह भी स्कूल पहुंच गए औऱ हेडमास्टर समेत दूसरे शिक्षकों की पोल खोलकर रख दी. ग्रामीणों की शिकायत पर केके पाठक ने स्कूल के हेडमास्टर को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया और उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई का भी आदेश दे दिया.

रजौली स्कूल में सिर्फ 80 बच्चे और 5 टीचर

IAS KK Pathak द्वारा प्राथमिक विद्यालय रजौली का भी निरीक्षण किया गया. वहां पांच शिक्षकों की तैनाती थी लेकिन यहां सिर्फ 80 बच्चों का ही एडमिशन हुआ था लेकिन स्कूल में बहुत ही कम बच्चे थे. ऐसे में IAS KK Pathak ने स्कूल के सभी शिक्षकों का वेतन रोकने का आदेश जारी कर दिया. साथ ही पाठक ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर बच्चों के नामांकन और उपस्थिति में सुधार नहीं हुआ तो वहां के सारे शिक्षकों का ट्रांसफर कर दिया जायेगा. 

ये भी पढ़ें-चिराग का CM नीतीश पर तंज: 'तू इधर उधर की न बात कर, ये बता कि क़ाफ़िला क्यूँ लुटा?'

IAS KK Pathak ने इस मौके पर हा कि हर स्कूल में कम से कम 75 फीसदी बच्चों की उपस्थिति होनी चाहिए और अगर ऐसा नहीं हुआ तो हेडमास्टर और शिक्षकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने स्कूल में बने शौंचालय व पूरे स्कूल परिसर की साफ सफाई पर भी शिक्षकों को ध्यान रखने का निर्देश दिया.