logo-image

गया के विष्णुपद मंदिर की टूटी सैकड़ों सालों की परंपरा, गैरहिंदू ने किया गर्भगृह में प्रवेश

बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद बीजेपी लगातार नीतीश-तेजस्वी पर जमकर निशाना साध रही है.

Updated on: 23 Aug 2022, 12:14 PM

Gaya:

बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद बीजेपी लगातार नीतीश-तेजस्वी पर जमकर निशाना साध रही है. गया में पितृ पक्ष मेले के व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे सीएम नीतीश कुमार अब विवादों में घिरते नजर आ रहे हैं. दरअसल गया के विष्णुपद मंदिर में पिछले 100 सालों से गैरहिंदुओं के प्रवेश पर रोक थी. वहीं, इसके लिए विष्णुपद मंदिर के प्रवेश द्वार के दोनों किनारे में इसका शिलापट्ट तक लगाया गया है. इसके बावजूद मंदिर में सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री मोहम्मद इसराइल मंसूरी वहां गए थे. जिसके बाद विष्णुपद मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के कार्यकारी अध्यक्ष शंभू लाल बिट्ठल ने इस पर नाराजगी जताई है.

आपको बता दें कि सोमवार को बिहार सीएम नीतीश कुमार विष्णुपद मंदिर पहुंचे थे, जहां सीएम ने गर्भगृह में विशेष पूजा अर्चना की. इस दौरान उनके साथ में सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री मो इसराइल मंसूरी भी गर्भगृह में जा पहुंचे. साथ में कई अन्य नेता भी उपस्थित थे. गैर हिंदू व्यक्ति के गर्भगृह में जाने पर विष्णुपद मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के कार्यकारी अध्यक्ष शंभू लाल बिट्ठल ने रोष प्रकट किया है. उन्होंने कहा कि उस वक्त हमे भी इसकी जानकारी नहीं थी. चेहरे से पहचान नहीं हो सकी. जो स्थानीय लोग थे, उन्हें रोकना चाहिए था. सनातन धर्म और पंडा समाज को इससे ठेस पहुंची है. इससे समिति गुस्से में है. उन्होंने कहा कि जानबूझ कर ऐसा करवाया गया है. कई वीआईपी मेहमान आए मंत्री आए, लेकिन मुस्लिम धर्म क्या ईसाई धर्म के लोग भी विष्णुपद मंदिर में प्रवेश नहीं किए हैं. जिनसे गलती हुई उन्हें खेद प्रकट करना चाहिए.

वहीं, विष्णुपद मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के सदस्य महेश लाल गुप्त ने कहा कि अगर जानकारी होती तो अहिंदुओं के प्रवेश नहीं होने की जानकारी देकर रोका जाता. सीएम के साथ चलने वाले और भी मुस्लिम पदाधिकारी थे, लेकिन उन्होंने तो ऐसा नहीं किया. महेश लाल ने कहा कि अहिंदूओं के लिए विष्णुपद मंदिर में एक स्थान निर्धारित है, जहां से उन्हें बताया या मंदिर की जानकारी दी जाती है.

अब इस मामले में बीजेपी भी कूद गई है. उन्होंने सीएम नीतीश कुमार से कई सवाल कर जोरदार हमला बोला है. बीजेपी नेता अरविंद सिंह ने कहा कि आप कुर्सी बचाए रखने के लिए हिंदुओं की भावनाओं से कितना खिलवाड़ करेंगे. वहीं, बीजेपी विधायक हरि भूषण ठाकुर ने कहा कि हम मक्का में नहीं जा सकते तो ये हमारे मन्दिर में क्यों गए. उन्होंने कहा कि सनातनियों का जानबूझ कर अपमान किया गया है. ऐसे मंत्री बर्खास्त किए जाए. ये सब तुष्टिकरण का नतीजा है, नीतीश कुमार की ये गलत राजनीति है.

रिपोर्ट: अजीत कुमार सिंह