News Nation Logo
Banner

कोरोना से जंग में मुस्लिम युवतियों की मानवीय पहल, कर रही हैं यह सराहनीय काम

अपने समाज के लिए प्रेरणास्रोत बनीं नशीमा, कश्मीरी व शबाना खुद भी महामारी से बचने को लॉकडाउन के नियमों का पालन कर रही हैं.

News State | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 12 Apr 2020, 12:16:10 PM
Muslim lady

कोरोना से जंग में मुस्लिम युवतियों की मानवीय पहल, कर रही हैं यह काम (Photo Credit: फाइल फोटो)

रोहतास:  

कोरोना वायरस (corona virus) के कहर से निजात के लिए अब समाज का हर वर्ग पूरी तन्मयता से जुट गया है. इस मुहिम में रोहतास जिले के सूर्यपुरा गढ़ के मुस्लिम परिवार की तीन युवतियां भी अपना योगदान दे रही हैं. छठ पूजा समिति की मदद से वे मास्क बना रही हैं, जो क्षेत्रीय लोगों के बीच मुफ्त में बांटे जा रहे हैं. मास्क तैयार कर रहीं सूर्यपुरा गढ़ के मो. नईम की बेटी नशीमा खातून, मो. शहाबुद्दीन की बेटी कश्मीरी खातून और मो. नेयाज की बेटी शबाना खातून कहती हैं कि लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से लोग घरों से नहीं निकल पा रहे हैं और बाजार में मास्क की भारी कमी हो गई है. लोग मनमाने दाम पर इसे बेच रहे हैं. इससे गरीबों के लिए मास्क खरीदना मुश्किल हो गया है. ऐसे में हम लोगों ने नि:शुल्क मास्क तैयार कर जरूरतमंदों की मदद का बीड़ा उठाया.

यह भी पढ़ें: बिहार में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा, मरीजों की संख्या बढ़कर हुई इतनी

इन लड़कियों का कहना है कि घर में बिना काम के बैठने से अच्छा सोचा कि कुछ ऐसा काम किया जाए, जो कोरोना से जंग में लोगों के लिए मददगार बने. फिर हमने मास्क बनाने का फैसला लिया. असली मददगार छठ पूजा समिति है. छठ पूजा समिति ने भी मुस्लिम युवतियों के हौसले को सलाम किया और उन्हें अपनी तरफ से कपड़ा और धागा मुहैया कराया. अब तक ये तीनों आठ हजार से अधिक मास्क तैयार कर चुकी हैं.

नाशिमा ने बताया, कोरोना संकट के कारण मन में जन कल्याण की भावना जाग्रत हुई. कश्मीरी व शबाना ने कहा, जब पूरी दुनिया महामारी से जूझ रही तो हम लोगों ने भी अपना योगदान देने को सोचा. वे बताती हैं, हम लोग मास्क बनाकर छठ पूजा समिति को देते हैं. समिति के लोग उसे सूर्यपुरा, बलिहार, खरोज, चवरिया, नारायणपुर, इमिरिता सहित प्रखंड के बाजार में आने वाले लोगों, दुकानदारों व बैंककर्मियों को वितरित करते हैं.

यह भी पढ़ें: पटना के पीएमसीएच से कोरोना संदिग्ध फरार, कहीं आपके इलाके में तो नहीं...

अपने समाज के लिए प्रेरणास्रोत बनीं नशीमा, कश्मीरी व शबाना खुद भी महामारी से बचने को लॉकडाउन के नियमों का पालन कर रही हैं. वे अपने घरों में रहकर मास्क तैयार करती हैं. इसके अलावा स्वजनों, परिचितों व शुभचिंतकों को भी फोन व अन्य माध्यमों से घर में रहकर सुरक्षित रहने की सलाह देती हैं. पिछले 15 दिनों से प्रखंड क्षेत्र के बलिहार व सूर्यपुरा में सैनिटाइजर और एक सप्ताह से मास्क वितरित किया जा रहा है. सूर्यपुरा की तीन मुस्लिम बेटियां मास्क बनाने में अपना अमूल्य योगदान दे रही हैं. इनके द्वारा बनाए गए मास्क को समिति की ओर से क्षेत्र में वितरण कराया जाता है.

यह वीडियो देखें: 

First Published : 12 Apr 2020, 11:20:14 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Corona Virus Bihar Rohtas