logo-image

बिहार : शहीद जय किशोर सिंह का वैशाली में हुआ अंतिम संस्कार, सलामी देने जुटे हजारों लोग

बता दें कि भारत-चीन के सैनिकों के बीच सोमवार रात लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में शहीद हुए 20 भारतीय सेना के जवानों में पांच जवान बिहार के थे.

Updated on: 19 Jun 2020, 01:28 PM

वैशाली:

भारत-चीन (India-China) के सैनिकों के बीच सोमवार रात लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में शहीद हुए भारतीय सेना के जवानों में पांच जवान बिहार के हैं. इन जवानों में से एक वैशाली (Vaishali) जिले के जय किशोर सिंह का आज अंतिम संस्कार किया गया. शहीद सिपाही जय किशोर सिंह को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. उनकी अंतिम यात्रा में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे. इस दौरान 'शहीद जय किशोर सिंह' और भारत माता की जय के नारे जमकर गूंजे. यहां लोगों में चीन के खिलाफ भी काफी गुस्सा देखने को मिला.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी बोले - प्री प्लान था चीन का हमला, सोती रही केंद्र सरकार

शहीद जय किशोर सिंह वैशाली जिले के जंदाहा थाना क्षेत्र के चकफतेह गांव के रहने वाले थे. वह दो साल पहले की सेना में भर्ती हुए थे. शहीद जय किशोर सिंह एक किसान परिवार से थे. अभी तक शहीद जय किशोर की शादी नहीं हुई थी. चार भाइयों में वह दूसरे नंबर के थे. उनके बड़े भाई नंद किशोर भी भारतीय सेना में हैं. भारत-चीन के सैनिकों के बीच सोमवार रात लद्दाख की गलवान वैली में हुई हिंसक झड़प में जवान जय किशोर सिंह की शहादत की खबर मिलते ही गांव मातम छा गया था.

इससे पहले पटना जिले के रहने वाले शहीद जवान सुनील कुमार का गुरुवार को अंतिम संस्कार कर दिया गया था. बिहार के बाकी चार जवानों के पार्थिव शरीर को गुरुवार को पटना लाया गया था. पटना के जय प्रकाश नारायण हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन शहीदों के पार्थिव शरीर पर पुष्प-चक्र अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी थी. अन्य मंत्रियों और नेताओं ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने किया अटल बिहारी वाजपेयी को याद, कहा वह भी थे आचार्य महाप्रज्ञ के प्रशंसक

इस दौरान मुख्यमंत्री ने भारत-चीन सीमा पर हुयी झड़प में बिहार निवासी पांच शहीदों- चंदन कुमार, कुंदन कुमार, अमन कुमार, जयकिशोर एवं सुनील कुमार के शहादत के सम्मान में इनके परिजनों को राज्य सरकार की ओर से 11 - 11 लाख रूपये के अनुग्रह अनुदान देने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री राहत कोष से पांचों शहीदों के परिवार को 25 लाख रूपये दिये जायेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि इन शहीदों के परिवार से एक-एक आश्रित को राज्य सरकार द्वारा नौकरी भी दी जाएगी.

यह वीडियो देखें: