News Nation Logo
Banner

गया-धनबाद रूट पर भीषण दुर्घटना, ब्रेक फेल होने से बेपटरी हुई ट्रैन

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 26 Oct 2022, 11:35:42 AM
maalgari

बेपटरी हुई ट्रैन (Photo Credit: फाइल फोटो )

Gaya:  

गया में आज एक बड़ा हादसा हो गया. गया-धनबाद रूट पर गुरपा स्टेशन पर एक मालगाड़ी बेपटरी हो गई. मालगाड़ी के डिब्बे एक-दूसरे के ऊपर चढ़ गए और पूरा पहाड़ बन गया. हादसा इतना भीषण था कि डिब्बों के टकराने की आवाज कई किलोमीटर दूर तक सुनाई दी. दरअसल, कोयला लोडेड मालगाड़ी का ब्रेक फेल हो गया, जिसके कारण मालगाड़ी रेलवे ट्रैक के किनारे बिजली के पोल से टकरा गई और ये हादसा हो गया. वहीं, इस दौरान कई बिजली के पोल भी टूट गए.

बताया जा रहा है कि, मालगाड़ी कोडरमा स्टेशन से गया जा रही थी. लेकिन बीच में ही बड़ा हादसा हो गया. मालगाड़ी का ब्रेक फेल हो गया और 58 में 53 डिब्बों के परखच्चे उड़ ग. ढलान ज्यादा थी, जिसके कारण मालगाड़ी तेज़ गति से चल रही थी. जब ब्रेक फेल हुआ तो ड्राइवर ने स्पीड कम कर दी. इसके बावजूद गुरपा स्टेशन के पास पहुंचते ही मालगाड़ी पटरी से उतर गई. इस दौरान इंजन से पीछे एक वैगन का कपलिंग टूट जाने से मालगाड़ी दो भागों में बंट गई. एक वैगन को लेकर इंजन घसीटते हुए करीब 500 मीटर दूर जाकर आरपीएफ बैरक के पास रूक गया. बाकी के टकराकर एक-दूसरे के ऊपर चढ़ गए और पहाड़ बन गया.

दुर्घटना के दौरान इतनी भीषण आवाज हुई कि करीब चार-पांच किलोमीटर क्षेत्र के लोग सहम गए और घटनास्थल की ओर दौड़ भागे. घटनास्थल पर सैकड़ों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. हादसे की सूचना पाते ही गया जंक्शन के अधिकारियों की टीम मौके के लिए रवाना हुई. कोडरमा आरपीएफ की टीम इंस्पेक्टर जवाहरलाल के नेतृत्व में दुर्घटना स्थल को अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया है. गया जंक्शन के डिवीजन अधिकारी फाल्गुन राय भी अपनी टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर काम कर रहे हैं.

मालगाड़ी में अगले हिस्से में इंजन, एक बोगी और पिछले हिस्से के 5 बोगी में कोई क्षति नहीं पहुंची है. वहीं, दूसरी तरफ 53 डिब्बे पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है. ड्राइवर और गार्ड भी सुरक्षित बताए जा रहें हैं. दुर्घटना के कारण अप और डाउन रेल खंड पर परिचालन रुक गया है.

First Published : 26 Oct 2022, 11:35:42 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.