News Nation Logo

बिहार : बोधगया में पर्यटकों के लिए बनेंगे अत्याधुनिक शौचालय

'ज्ञानस्थली' और 'मोक्षस्थली' के रूप में चर्चित तथा अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकस्थल गया और बोधगया में पर्यटकों के लिए अब हाईटेक शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा.

IANS | Updated on: 25 Dec 2020, 03:09:29 PM
bodh gaya

बोधगया: पर्यटकों के लिए बनेंगे अत्याधुनिक शौचालय (Photo Credit: गूगल फोटो)

गया:

'ज्ञानस्थली' और 'मोक्षस्थली' के रूप में चर्चित तथा अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकस्थल गया और बोधगया में पर्यटकों के लिए अब हाईटेक शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा. सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की गया इकाई अत्याधुनिक सुविधाओं वाले शौचालय का निर्माण करवाएगा. इस कार्य के लिए प्राधिकरण गया, जिला प्रशासन तथा सुलभ इंटरनेशनल के स्थानीय प्रतिनिधि द्वारा त्रिपक्षीय एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए गए.

और पढ़ें: शिक्षण संस्थान खोलने से पहले बिहार सरकार ने जारी की Guidelines

विमानपत्तन के स्थानीय निदेशक दिलीप कुमार ने कहा कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण एवं जिला प्रशासन के तत्वाधान में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के सामाजिक दायित्व के तहत गया शहर के कठोकर तालाब के नजदीक सुलभ सुविधा केंद्र 11 यूनिट, टमटम पड़ाव के नजदीक 11 यूनिट एवं बोधगया टेंपल टाउन के कालचक्र मैदान के नजदीक 29 यूनिट सोलर ऊर्जा युक्त वातानुकूलित सुलभ सुविधा केंद्र का निर्माण कराया जाएगा.

उन्होंने कहा कि सभी सुविधा केंद्रों का निर्माण कार्य नौ महीने के अंदर पूरा कर लिया जाएगा. गया के जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, सुलभ इंटरनेशनल तथा जिला प्रशासन गया, नगर निगम एवं नगर पंचायत, बोधगया की तरफ से एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसके तहत नवीनतम सुविधा युक्त सुलभ शौचालय का निर्माण कराया जाना है.

उन्होंने बताया कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा एक करोड़ 94 लाख 16 हजार 4 सौ 28 रुपये की लागत से गया और बोधगया में सुलभ शौचालय का निर्माण कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस शौचालय निर्माण से गया जिला के लोगों तथा बाहर से आने वाले पर्यटकों को काफी सुविधा मिलेगी.

उन्होंने कहा कि बोधगया में 29 यूनिट एयर कंडीशनल सुलभ शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा. गया नगर निगम तथा नगर पंचायत बोधगया द्वारा निर्धारित सेवा शुल्क तय कर लिए गए हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Dec 2020, 03:09:29 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो