logo-image

Bihar Jharkhand Weather: बिहार-झारखंड में गर्मी का कहर, 20 जिलों में हीट वेव का अलर्ट

बिहार के 20 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, दो जिलों में हीट वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Updated on: 20 Apr 2023, 12:00 PM

highlights

  • बिहार-झारखंड में गर्मी का कहर
  • 20 जिलों में हीट वेव का अलर्ट
  • पटना में पारा 44 के पार
  • जमशेदपुर में गर्मी का कहर

Patna:

बिहार के 20 जिलों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, दो जिलों में हीट वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जिसमें शेखपुरा और खगड़िया में गंभीर श्रेणी में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. आपको बता दें कि राज्य का शेखपुरा लगातार दूसरे दिन सबसे गर्म जिला रहा. वहीं, बीते दिन राजधानी में पारा 43.5 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं, आज भी राज्य भर में लू जैसे हालात रहने की संभावना है. जबकि राज्य में 21-22 अप्रैल को बारिश होने के आसार जताए जा रहे हैं.

इन जिलों में हीट वेव का अलर्ट

पटना, सुपौल, बांका, जमुई, मुंगेर

लखीसराय, बेगूसराय, नालंदा, नवादा

गया, जहानाबाद, अरवल, रोहतास 

भोजपुर, औरंगाबाद, कैमूर और बक्सर

शेखपुरा और खगड़िया में ऑरेंज अलर्ट 

पटना में पारा 44 के पार

गर्मी इस साल सारे रिकॉर्ड तोड़ने को व्याकुल है. राजधानी पटना में तापमान 44 डिग्री के पार है तो बिहार के ज्यादातर जिलों में तापमान 40 के पार पहुंच चुका है. सबसे गर्म जिला शेखपुरा है इसके अलावा और बक्सर, औरंगाबाद, खगड़िया में लोग गर्मी से त्राहिमाम कर रहे हैं. वहीं, मौसम विभाग का आंकलन है कि 2 जिलों में जिसमें शेखपुरा और खगड़िया शामिल है वहां बहुत ही गंभीर श्रेणी में हीटवेव चलेगी. लिहाजा इसे लेकर सावधान रहें. वहीं, भीषण गर्मी की वजह से अमूमन वो सड़कें भी विरान दिख रही हैं. जहां पर ट्रैफिक का सबसे ज्यादा रहता है.

यह भी पढ़ें : BJP विधायक की दबंगई, घर में बुलाकर अंचलाधिकारी की कर दी पिटाई 

जमशेदपुर में गर्मी का कहर

वहीं, जमशेदपुर में भी गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है. भीषण गर्मी ने लोगों को झकझोर कर रख दिया है. जहां रोजाना शहर का पारा अपने पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर नए रिकॉर्ड बना रहा है. वहीं, दिन की शुरूआत में ही सड़कें सूनी हो जा रही है. जो लोग ऑफिस या कॉलेज जा रहे हैं, वो अपने पूरे शरीर को कपड़ों से ढके हुए नजर आ रहे हैं. जबकि हर जगह लोग ठंडे पदार्थों का सेवन कर गर्मी से बचते दिख रहे हैं. अप्रैल महीने में ही शहर का पारा 43 डिग्री के पार पहुंच गया. लोगों का कहना है कि छोटे-छोटे बच्चे तो स्कूल जाने में अब कतरा रहे हैं. वहीं, हम सब अपने काम से ही बाहर निकल रहे हैं.