logo-image

बिहार में बढ़ते तापमान को देखते हुए आंगनबाड़ी केंद्रों का बदला टाइम-टेबल, जानें

बिहार में गर्मी का कहर दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है, वहीं बुधवार की तरह गुरुवार को भी दोपहर में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं 23 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही गर्म हवाओं से लोग खुद को बचाने की कोशिश करते नजर आए.

Updated on: 25 Apr 2024, 04:37 PM

highlights

  • आसमान से बरस रही आग जैसी गर्मी
  • बिहार में आंगनवाड़ी केंद्रों का समय बदला
  • कई जिलों में चलेगी भीषण हीट वेव, अलर्ट 

 

Patna:

Bihar Anganwadi Kendra Time: बिहार में गर्मी का कहर दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है, वहीं बुधवार की तरह गुरुवार को भी दोपहर में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं 23 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही गर्म हवाओं से लोग खुद को बचाने की कोशिश करते नजर आए. बता दें कि भीषण गर्मी से राहत की तलाश में सत्तू और शर्बत की दुकानों पर लोगों की भीड़ लगी रही. जिले के अस्पतालों में हीट स्ट्रोक, डायरिया, डिहाइड्रेशन आदि के मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है.

इधर, जिले के आंगनबाडी केन्द्रों पर आने वाले बच्चों को भी गर्मी और लू की मार झेलनी पड़ रही है. इसे ध्यान में रखते हुए जिला पदाधिकारी ने 30 अप्रैल तक आंगनबाडी केंद्रों के संचालन के समय में बदलाव करने की बात कही है. बता दें कि आने वाले दिनों में पूरे सप्ताह अधिकतम तापमान 21-44 डिग्री के साथ भीषण गर्मी और लू चलने की संभावना है.

आपको बता दें कि इससे आंगनबाडी केंद्र के बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है. इसे ध्यान में रखते हुए अगले आदेश तक आंगनबाडी केन्द्र का संचालन समय सुबह 7.30 से 11.30 बजे तक बढ़ा दिया गया है.

यह भी पढ़ें: काराकाट में पवन सिंह किसको मानते हैं चैलेंज, जानें पावरस्टार ने क्या कहा?

लू और बढ़ते तापमान को देखते हुए एडवाइजरी जारी

  • जहां तक हो सके घर में रहें.
  • बाहर निकलने की स्थिति में चेहरा, हाथ आदि को ढंक कर निकलें.
  • खाली पेट कभी भी बाहर नहीं निकलें.
  • मौसमी रसदार फलों और हरी सब्जियों को नियमित आहार में शामिल करें.
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं.
  • हीट स्ट्रोक जैसी स्थिति उत्पन्न होने पर तत्काल चिकित्सक से मिलें.
  • ओआरएस का सेवन करें.

आज इन जिलों में चलेगी भीषण हीट वेव, अलर्ट 

आपको बता दें कि आज गया, जहानाबाद, पटना, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगुसराय, लखीसराय, जमुई, बांका, भागलपुर, मुंगेर और खगड़िया में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई गई है. वहीं इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. इसके अलावा पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सुपौल, पूर्णिया और सहरसा में भी लू चलने की संभावना है. इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है. शेष सभी जिलों में गर्म दिन रहेगा. 

वहीं आपको बता दें कि इस दौरान बिहार का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. आपको बता दें कि कल यानी 26 अप्रैल को दक्षिणी बिहार के सभी 19 जिलों में भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है. साथ ही सभी 19 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.