logo-image

विवादित बयान देकर फंसी हरजोत कौर, पद से हटाने की उठी मांग

हरजोत कौर के खिलाफ अब बिहार में आंदोलन शुरू हो गया है. लोग उनका विरोध करते नज़र रहें हैं. वहीं, अब TET शिक्षक संघ ने उन्हें बर्खास्त करने की मांग की है. बिहार टीईटी शिक्षक संघ ने भी सरकार और महिला विकास निगम की MD हरजोत कौर पर निशाना साधा है.

Updated on: 29 Sep 2022, 01:48 PM

Patna:

बिहार महिला विकास निगम की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हरजोत कौर के खिलाफ अब बिहार में आंदोलन शुरू हो गया है. लोग उनका विरोध करते नज़र रहें हैं. वहीं, अब TET शिक्षक संघ ने उन्हें बर्खास्त करने की मांग की है. बिहार टीईटी शिक्षक संघ ने भी सरकार और महिला विकास निगम की MD हरजोत कौर पर निशाना साधा है. संघ के प्रदेश अध्यक्ष अमित विक्रम ने बताया कि महिला विकास निगम की एमडी आईएएस हरजोत कौर ने शर्मनाक जवाब दिए. उनके बयान की आलोचना हो रही है. 

सशक्त बेटी समृद्ध बिहार कार्यक्रम में छात्राओं के सवालों पर महिला विकास निगम की MD हरजोत कौर ने विवादित बयान देते हुए कहा था कि फ्री की मांग का कोई अंत नहीं है. छात्रा के सेनेटरी पैड उपलब्ध करवाने के सवाल पर हरजोत कौर ने कहा था कि आज सेनेटरी पैड मांग रही हो कल फ्री निरोध भी मांगोगी. हरजोत कौर ने छात्राओं को उनके सवालों का जवाब देते हुए ये तक कह दिया कि पाकिस्तान चले जाओ.

उन्होंने छात्राओं के किसी भी सवाल का ढंग से जवाब नहीं दिया. स्कूल में अलग शौचालय के सवाल पर घर में शौचालयों की संख्या पूछने लगीं , सैनिटरी पैड पर फ्री निरोध मांगने तक का विवादित बयान दे गयीं. अंत में हरजोत कौर ने यहां तक कह दिया कि पाकिस्तान चले जाओ. जबकि सशक्त बेटी समृद्ध बिहार कार्यक्रम छात्राओं को सरकारी नीतियों वाकिफ कराने के लिए आयोजित किया गया था.

शिक्षक संघ ने सैनिटरी पैड के बदले पैसे की सरकारी योजना पर सवाल उठाते हुए कहा कि लड़कियां संकोच के कारण घर पर पैसे नहीं मांगती हैं. इसलिए सरकार जो पैसे देती है उसका कोई लाभ नहीं होता है. संघ ने लोक शिकायत निवारण के माध्यम से सरकार से मांग की है कि सभी बच्चियों को सैनिटरी पैड्स के बदले पैसे देने की व्यवस्था बंद करके विद्यालयों में प्रत्येक माह सभी स्कूली बच्चियों को सैनेटरी पैड्स उपलब्ध कराया जाए.