logo-image

पूर्व राज्यपाल फागू चौहान के करतूतों पर राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने लगाया 'ब्रेक'!

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर  ने राज्य के 7 यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार के कामकाज पर तत्काल रोक लगा दी है.

Updated on: 12 Mar 2023, 09:22 PM

highlights

  • राज्य के 7 यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार के कामकाज पर तत्काल रोक लगाई गई
  • तिलकामांझी भागलपुर विवि के वित्त पदाधिकारी के कार्यों पर लगाई गई रोक
  • भागलपुर विवि के वित्तीय परामर्शी कैलाश राम को कार्यों पर रोक

Patna:

बिहार के पूर्व राज्यपाल फागू चौहान को जैसे ही इस बात की जानकारी हुई कि उनकी कुर्सी जानेवाली है और बिहार के राजभवन से उनका बोरिया बिस्तरा बंधने वाला है तभी वो अपनी मनमानी शुरू कर देते हैं. इतना ही नहीं एक के बाद एक नियम विरुद्ध फैसले भी राज्यपाल के तौर पर फागू चौहान लेना शुरू कर देते हैं. बिहार का राजभवन छोड़ने से पहले राज्य के विश्वविद्यालयों में जो गुल फागू चौहान ने खिलाए थे उसे नए राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने रद्द कर दिया है. दरअसल, राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर  ने राज्य के 7 यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार के कामकाज पर तत्काल रोक लगा दी है. बता दें कि ये वो रजिस्ट्रार हैं जिन्हें पूर्व राज्यपाल फागू चौहान द्वारा खुद को बिहार से हटाये जाने की खबर मिलने के बाद ही उपकृत किया था. इन रजिस्ट्रारो की पहचान फागू चौहान के खास लोगों के तौर पर की जाती थी. एक्शन के तहत नये राज्यपाल ने एक विश्वविद्यालय के वित्तीय सलाहकार और वित्त अधिकारी के काम काज पर भी पूरी तरीके से रोक लगा दी है. इन अधिकारियों की नियुक्त भी फागू चौहान की विदाई की खबर आने के बाद की गई थी.

राजभवन ने जारी किया पत्र

नए राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर के निर्णय को लेकर राजभवन से पत्र भी जारी किया गया है. राज्यपाल के प्रधान सचिव रॉबर्ट एल. चोंग्थू द्वारा जारी किए गए पत्र में बिहार के मगध विश्वविद्यालय बोधगया, पटना विवि,  मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विवि, पाटलिपुत्रा विवि,  कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विवि, वीर कुंवर सिंह विवि आरा और  मुंगेर विवि समेत सात विश्व विद्यालयों के रजिस्टार यानि कुलसचिव के काम पर पूरी तरीके से रोक लगा दी गई है. इतना ही नहीं पत्र के माध्यम से कुलपतियों के लिए ये भी निर्देश जारी किया गया है कि वो कुलसचिवों के काम पर रोक लगा दें.

ये भी पढ़ें-सुशील मोदी का बड़ा बयान, कहा-'लालू के परिवार पर CBI छापे से खुश हैं, CM नीतीश', बताई ये बड़ी वजह

इन अधिकारियों के काम-काज पर भी लगाई गई रोक

राजभवन द्वारा जारी किए गए पत्र में भागलपुर विवि के वित्त पदाधिकारी और वित्तीय परामर्शी के काम काज पर भी पूरी तरीके से रोक लगा दी गई है. तिलकामांझी भागलपुर विवि के वित्त पदाधिकारी के कार्यों पर भी रोक लगाने का आदेश है. पत्र में लिखा गया है कि वित्त पदाधिकारी यानि F.O. कौलेश्वर प्रसाद साह पर अगले आदेश तक सभी कार्यों पर रोक लगाई जाती है. इसके अलावा एक औऱ पत्र जारी कर भागलपुर विवि के वित्तीय परामर्शी कैलाश राम को कार्यों पर भी तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है. इन दोनों ही अधिकारियों की नियुक्ति 15 मार्च 2023 यानि फागू चौहान के बिहार के राज्यपाल पद से हटाए जाने के बाद नियुक्ति की गई थी.