logo-image

बिहार के लोगों के लिए Good News, 20 के बाद इन जिलों में मिलेगी Lockdown से राहत, देखें पूरी लिस्ट

पीएम मोदी की ये घोषणा बिहार जैसे राज्यों के लिए एक उम्मीद जगाती है. बता दें कि बिहार के 29 जिलों में कोरोना के एक भी मरीज की पुष्टि नहीं हुई है.

Updated on: 14 Apr 2020, 01:56 PM

पटना:

Coronavirus (Covid-19) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार सुबह 10 बजे देश को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया. 3 मई तक देश में सबकुछ बंद रहेगा. रेल सेवाएं भी स्थगित रहेंगी. हालांकि उन्होंने कहा कि 20 अप्रैल तक देश के हर कस्बे, हर थाना, हर जिले औऱ हर राज्य को परखा जाएगा. अगर ये अग्नि परीक्षा में सफल हो जाते हैं तो वहां लॉकडाउन (Lockdown) थोड़ी से ढील दी जा सकती है. पीएम मोदी की ये घोषणा बिहार जैसे राज्यों के लिए एक उम्मीद जगाती है. बता दें कि बिहार के 29 जिलों में कोरोना के एक भी मरीज की पुष्टि नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें- ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार बढ़ाना आवश्यक, नीतीश कुमार ने 50 करोड़ रुपये फिर जारी करने के दिए निर्देश

29 जिलों में एक भी कोरोना मरीज नहीं

कोरोना (Coronavirus Covid-19, Corona Virus In India, Corona In India, Covid-19) के संक्रमण को रोकने को लेकर बिहार के खाते में सोमवार को एक और अच्छी खबर आई थी. प्रदेश के लोगों ने कोरोना (Nitish Kumar) को पराजित करने के मामले में 15 राज्यों को पीछे छोड़ दिया है और बिहार दूसरे स्थान पर है. दरअसल मुंगेर और पटना में कोरोना के सभी मरीज ठीक हो चुके हैं और वे अपने-अपने घर वापस चले गए हैं और मंगलवार की सुबह 10 बजे तक ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 29 है. जबकि कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 66 है.

यह भी पढ़ें- भूल से भी अपने पर्स में ना रखें ये चीज, बिगड़ सकती है आर्थिक स्थिति 

इन जिलों में भी ठीक हो रहे मरीज

गौरतलब है कि मुंगेर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या सात थी, जिनमें छह ठीक हो गए तो एक की मौत हो गई. गया के पांच में से तीन मरीज ठीक हो चुके हैं. गोपालगंज के सभी तीन मरीज ठीक हो चुके हैं. हालांकि बिहार के सिवान जिले में कोरोना के संक्रमित मरीज सबसे अधिक मिले हैं क्योंकि यहां का एक युवक ओमान से कोरोना संक्रमित होकर लौट था जिसकी वजह से उसके गांव और परिवार के लोग संक्रमित हुए हैं. यहां कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 29 पहुंच गई जिसमें से छह ठीक हो गए हैं.

इन जिलों में मिलेगी लॉकडाउन से छुटकारा

1. भागलपुर प्रमंडल – भागलपुर में एक मरीज संक्रमित है, लेकिन बांका में एक भी नहीं.

2. मुंगेर प्रमंडल – मुंगेर में सात मरीज पाए गए थे, लेकिन छह ठीक हो गए जबकि एक की मौत हो गई थी. वहीं जमुई, खगड़िया, शेखपुरा में एक भी कोरोना मरीज नहीं है. हालांकि लखीसराय में एक मरीज पाया गया था.

3. तिरहुत प्रमंडल – मुख्यालय मुजफ्फरपुर है और इसके अंतर्गत आने वाले पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, वैशाली(हाजीपुर) में एक भी कोरोना का मरीज नहीं पाया गया है.

4. सारण प्रमंडल – सारण प्रमंडल फिलहाल सबसे अधिक प्रभावित है और इसके तीन जिलों में सीवान में 29, गोपालगंज में तीन और सारण में एक मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

5. दरभंगा प्रमंडल – दरभंगा में इसके अंतर्गत चार जिलों दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर में कोरोना का एक भी मरीज नहीं है, लेकिन बेगूसराय में 9 मरीज पाए जा चुके हैं.

6. पटना प्रमंडल – पटना के अंतर्गत आने वाले जिलों में पटना और नालंदा में कोरोना के मरीज पाए गए हैं, जबकि भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास में एक भी मरीज नहीं मिला है.

7. कोसी प्रमंडल – इसका मुख्यालय सहरसा में है इसके अंतर्गत तीन जिले-सहरसा, मधेपुरा, और सुपौल में एक भी मरीज नहीं है.

8. मगध प्रमंडल – इसका मुख्यालय गया में है इसके अंतर्गत आने वाले जिलों के नाम गया और नवादा में मरीज मिले हैं पर अरवल, औरंगाबाद ,जहानाबाद में एक भी मरीज कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया है.

9. पूर्णिया प्रमंडल – पूर्णिया के अररिया, कटिहार, किशनगंज और पूर्णिया में एक भी कोरोना पॉजिटिव नहीं है.