logo-image

बिहार के लाखों युवाओं के लिए खुशखबरी, शिक्षा मंत्री ने की ये बड़ी घोषणा

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सातवें चरण के शिक्षक बहाली को लेकर कहा कि राज्य में सातवें चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया सितंबर महीने के अंत तक शुरू कर दी जाएगी. अगस्त महीने के आखिर तक छठे चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी,.

Updated on: 02 Aug 2022, 03:46 PM

Patna:

सातवें चरण के शिक्षक बहाली को लेकर अब शिक्षा मंत्री ने एक बड़ा बयान दिया है. लंबे समय से इंतज़ार कर रहे शिक्षक अभियर्थियों के लिए राहत की खबर है. जल्द ही उनकी बहाली कर दी जाएगी. बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सातवें चरण के शिक्षक बहाली को लेकर कहा कि राज्य में सातवें चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया सितंबर महीने के अंत तक शुरू कर दी जाएगी. अगस्त महीने के आखिर तक छठे चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी, इसके बाद सातवें चरण की शिक्षक बहाली शुरू हो जाएगी.

उन्होंने कहा कि बिहार में शिक्षक नहीं मिल पा रहे हैं ऐसी कोई स्थिति है ही नहीं छठे चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया के तरह अभी नियुक्तियां चल रही हैं.  छठे चरण की बहाली के दौरान जो भी समस्याएं आई उसे अगले चरण में दूर कर ली जाएंगी. शिक्षा मंत्री ने बताया कि सरकार ने शिक्षक अभ्यर्थियों को यह सुविधा दी थी कि वे जितने नियोजन इकाई में आवेदन करना चाहे कर सकते हैं, जिसका नतीजा ये हुआ कि अभ्यर्थी सही समय पर सही जगह नियोजन इकाई के समक्ष उपस्थित नहीं हो सके, जिसके कारण बहुत सारी रिक्तियां रह गई. इन सब चीजों का भी ध्यान सातवें चरण की बहाली में रखा जाएगा.

इस महीने के अंत तक छठे चरण की नियोजन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अगली बहाली के लिए नए मापदंड बनाए जा रहे हैं. छठे चरण की समाप्ति के बाद विभिन्न जिलों से रिक्तियों की सूची लेकर अगले महीने यानि सितंबर के अंत तक निश्चित तौर पर सातवें चरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.