News Nation Logo
Banner

किसानों के लिए खुशखबरी, बरौनी खाद कारखाना फिर से शुरू

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 16 Nov 2022, 11:26:19 AM
baurni

बरौनी खाद कारखाना (Photo Credit: फाइल फोटो )

Begusarai:  

किसानों के लिए अब अच्छी खबर सामने आई है. खाद के लिए अब उन्हें भटकना नहीं पड़ेगा क्योंकि बेगूसराय में बरौनी खाद कारखाना से ना सिर्फ नीम कोटेड यूरिया का उत्पादन शुरू हो गया बल्कि बाजारों में भी यूरिया की सप्लाई शुरू कर दी गई है. जिससे बेगूसराय के लोगों में और खासकर किसानों में काफी खुशी है. खाद कारखाना का विधिवत उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करवाने का प्रयास किया जा रहा है.

दरअसल, घाटे की वजह से 1999 में बरौनी खाद कारखाना को बंद कर दिया गया था लेकिन साल 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा बरौनी खाद कारखाना पुनर्निर्माण के लिए शिलान्यास किया गया था. जिसके बाद 8387 करोड़ की लागत से बरौनी खाद कारखाना का निर्माण किया गया जिसमें अक्टूबर माह से नीम कोटेड यूरिया का उत्पादन शुरू किया गया था लेकिन अब बाजारों में बेचने के लिए खाद को ट्रकों से भेजना शुरू कर दिया गया है. खाद कारखाना से 3850 मैट्रिक टन रोजाना नीम कोटेड खाद का उत्पादन होगा.

स्थानीय लोगों ने बताया कि बरौनी फर्टिलाइजर खाद कारखाना शुरू होने से किसानों को जहां खाद की किल्लत से निजात मिलेगी वहीं, स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा और किसानों को सस्ते दामों में खाद समय पर उपलब्ध हो जाएगा. यह बड़ी खुशी स्थानीय लोगों और किसानों के लिए है. बेगूसराय के सांसद सह केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि खाद कारखाना से उत्पादन शुरू हो गया है. विधिवत उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कराने का प्रयास किया जा रहा है. कारखाना के शुरू होने से फर्स्ट प्रायरिटी बिहार को मिलेगी. इसके साथ ही बिहार में फर्स्ट प्रायरिटी होगी तो उसमें बेगूसराय को फर्स्ट प्रायरिटी रखा जाएगा.

 इनपुट - कन्हैया कुमार झा 

First Published : 16 Nov 2022, 11:26:19 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.