News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

Good News: कोविड-19 महामारी के बीच डॉक्टरों के लिए अच्छी खबर, बिहार सरकार ने बढ़ाया वेतन

बिहार में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 6 नए मामले सामने आए, जिससे बिहार में मरीजों की संख्या 38 हो गई है. हालांकि राहत वाली बात है कि 15 मरीज इलाज के बाद ठीक भी हुए हैं.

Dalchand | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 08 Apr 2020, 02:38:01 PM
doctor

Good News: डॉक्टरों के लिए अच्छी खबर, बिहार सरकार ने बढ़ाया वेतन (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:  

कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus) का संकट देश में तेजी से बढ़ रहा है. पिछले 2 से 3 दिनों में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या में जबरदस्त उछाल आया है. कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राज्य सरकारें तमाम प्रयास कर रही हैं. डॉक्टर्स भी दूसरों की जान बचाने में लगे हैं. इस बीच डॉक्टरों के लिए अच्छी खबर आई है. बिहार (Bihar) की नीतीश सरकार ने आयुष चिकित्सकों के मानदेय में बढ़ोतरी की है. इस बात की जानकारी राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Health Minister Mangal Pandey) ने दी है.

यह भी पढ़ें: चरणबद्ध तरीके से बिहार में लॉकडाउन हटने की उम्मीद, केंद्र को प्रस्ताव भेजेगी नीतीश सरकार

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने ट्वीट कर बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार राज्य के सभी आयुष चिकित्सकों के मानदेय में बढ़ोतरी की गई है. मुख्यमंत्री ने राज्य के आयुष चिकित्सकों को यह विश्वास दिलाया था कि उनका मानदेय बढ़ाया जाएगा. मंगल पांडेय ने बताया, 'NHM अंतर्गत राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम तथा मुख्यधारा में कार्यरत आयुष के अंतर्गत क्रमशः 1637 एवं 1384 आयुष चिकित्सकों को इसका लाभ मिलेगा. आरबीएसके चिकित्सकों को 27956 रूपये एवं मुख्य धारा में कार्यरत आयुष चिकित्सकों को 32089 रूपये प्रतिमाह प्राप्त होता था.'

उन्होंने बताया, '7 दिसंबर 2018 से 31 मार्च 2020 अवधि के लिए बकाया अंतर्वेतन की राशि 75 करोड़ 41 लाख रूपये विभिन्न जिलों को भुगतान करने हेतु राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा आवंटित किया गया है. मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि सभी आयुष चिकित्सकों को अब 44 हजार प्रति माह की राशि दी जाएगी. सभी आयुष चिकित्सकों को इसका लाभ 7 दिसंबर 2018 की तिथि से मान्य होगा.'

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि शीघ्र ही इस राशि का भुगतान सभी संबंधित आयुष चिकित्सकों के खाते में चली जाएगी. इससे आयुष चिकित्सकों की चीरपरीक्षित मांग पूरी हो गई है. साथ ही सभी आयुष चिकित्सकों को अप्रैल माह से 44 हजार रूपये नियमित मानदेय मिला करेगा. राज्य के 3021 आयुष चिकित्सकों को इसका लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: नीतीश कुमार ने अधिकारियों संग किया मंथन, दिए यह खास निर्देश

उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना वायरस की जांच के लिए 15 हजार जांच की टेस्टिंग किट बुधवार को पटना पहुंचेगा. यह टेस्ट किट बिल गेट्स मिलिंडा फांउडेशन द्वारा राज्य सरकार को कोरोना वायरस के जांच में सहयोग हेतु दिया जा रहा है. साथ ही अन्य आवश्यक सामग्रियों की अधिप्राप्ति लगातार हो रही है. मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य के कुल 225 स्थानों पर कोरोटांइन फेसिलिटी काम कर रही है. जहां 7 हजार 450 कमरे कोरोटांइन की सुविधा के लिए उपलब्ध हैं.

उन्होंने कहा कि विगत दिनों में दूसरे राज्यों से आए लोगों की स्क्रीनिंग का काम सघन रूप से संपूर्ण राज्य के दूर-दराज क्षेत्रों में भी किया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सभी जिलों के सिविल सर्जन को यह सख्त निर्देश दिया गया है कि बाहर से आए लोगों को आवश्यकतानुसार कोरोटांइन में रखें एवं स्क्रीनिंग कर आवश्यकतानुसार संभावित मरीजों का जांच सैंपल जांच केंद्रों पर भेजें.

यह वीडियो देखें: 

First Published : 08 Apr 2020, 01:27:43 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.