logo-image

अंडे का फंडा: घर बैठे कमाएं 3 लाख रुपए हर माह, मोतिहारी के राहुल से जानिए तरीका

अगर कुछ करने का जज्बा हो तो घर पर भी रह कर बढ़िया पैसा कमाया जा सकता हैं.

Updated on: 27 Jan 2023, 11:00 AM

Motihari:

आज का युवा खुद को सफल बिजनेमैन के तौर पर ज्यादा देखना पसंद कर रहा है.  नौकरी करने की तुलना में युवाओं को स्वरोजगार ज्यादा ही अच्छा लग रहा है.  लेकिन सभी को रोजगार में सफलता नहीं मिल पाती.  यह कोई जरूरत नहीं की हम दूसरे प्रदेशों में जा कर ही पैसा कमा सकते है.  अगर कुछ करने का जज्बा हो तो घर पर भी रह कर बढ़िया पैसा कमाया जा सकता हैं.  ऐसा ही कर मोतिहारी के पिपराकोठी थाना क्षेत्र के महंदा गांव के किसान राहुल जो अपने घर पर ही अंडा फार्मिंग से हर महीने सारा खर्च काट कर गर्मी और ठंड को मिला कर प्रति माह दो लाख रुपए कमा रहे हैं.  इतना ही नहीं बल्कि छह लोगो को रोजगार भी दिया हैं.  जो घर पर रह कर अपने बच्चो के साथ अच्छी कमाई कर खुश है. 

राहुल बताते है कि उनके दोस्त लोग अंडा फार्मिंग का काम करते थे, देख कर अच्छा लगा और  सलाह लेकर शुरुआत किया, साढ़े छह हजार मुर्गी रखने वाला तीन लेयर का फॉर्म बनवाया, जिसे बनवाने में 25 लाख रुपए की खर्च आई, उसके बाद 50 रुपए एक पीस छह हजार चुज्जा लाया, जिसमे अंडा देने तक खर्च 62 लाख रुपया आया, चुज्जा डालने के 120 दिन बाद से मुर्गी अंडा देने लगी, जो पांच हजार से 52 सौ तक प्रतिदिन अंडा दे रही हैं. फॉर्म में तापमान का पूरा ध्यान रखा जाता हैं.  तापमान गिर गया तो अंडा कम जाता हैं. 

ये भी पढ़ें-आज उपेंद्र कुशवाहा खोलेंगे CM नीतीश की 'पोल'

राहुल ने बताया की प्रतिदिन पांच हजार मुर्गी प्रतिदिन अंडा देती हैं.  जो ठंड के दिनो मे अभी 6 रुपए पीस बिकता हैं.  अंडा का रेट प्रतिदिन बढ़ता घटना रहता हैं.  31 हजार रुपए का बिकता है.  और प्रतिदिन का खर्च 21 हजार आ जाता हैं. हर रोज 10 हजार रुपए का बचत होता है. राहुल के फार्म पर छह लोगो को रोजगार मिला हैं.  जिसमे पांच मजदूर और एक मुंशी है.  सभी के बीच 30 हजार रुपए मजदूरी के रूप में दिया जाता हैं. हर दो से तीन दिन पर अंडा का होलसेल करने वाला एजेंट आता है फॉर्म से ही अंडा उठा कर ले जाता हैं. जिसके कारण सेल में परेशानी नहीं होती हैं. 

रिपोर्ट: रंजीत पाण्डेय