News Nation Logo

शुक्रवार को साप्ताहिक छुट्टी पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का बड़ा बयान

News Nation Bureau | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 30 Jul 2022, 05:45:02 PM
giriraj singh

Giriraj Singh (Photo Credit: फाइल फोटो )

Patna:  

किशनगंज के सरकारी स्कूलों की साप्ताहिक छुट्टी रविवार से बदलकर शुक्रवार करने के मामले पर सियासत शुरू हो गई है. इस मामले पर अब भाजपा नेता, बेगूसराय से सांसद व केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बड़ा बयान दिया है. गिरिराज सिंह ने कहा कि स्कूलों में शुक्रवार की छुट्टी शरिया कानून जैसा है. एक समान रविवार को छुट्टी होनी चाहिए. हालांकि सभी पार्टियों के नेता इसको लेकर अपने पक्ष में बयान दे रहे हैं. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के इस बयान के बाद बिहार की सियासत गरमाती हुई नजर आ रही है.

आपको बता दें कि बिहार के किशनगंज जिले के 19 सरकारी स्कूलों ने मनमाने ढंग से रविवार की साप्ताहिक छुट्टी को बदलकर शुक्रवार कर दिया है. जबकि सरकार के पास इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है. जिसके बाद सरकार के तेवर सख्त नजर आ रहे हैं. बिहार सरकार में शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इस मामले में किशनगंज के डीईओ से रिपोर्ट मांगी है. रिपोर्ट आने के बाद ही कोई कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि जिन जगहों पर ऐसे मामले सामने आए हैं वहां जिला शिक्षा पदाधिकारियों से रिपोर्ट की मांगी की जा रही है. 

साथ ही विजय कुमार ने कड़े शब्दों में यह भी कहा था कि स्कूल सरकार के नियमों का पालन करने के लिए बाध्य हैं, और मामले की जांच की जा रही है. कुछ कहकर या कुछ लिखकर, उर्दू स्कूल या उर्दू संस्थान नहीं बन सकते हैं, स्कूल उसी श्रेणी में रहेगा, जिस श्रेणी में यह सरकार के रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. सबकी अलग-अलग नियमावली है. 

स्कूलों में क्यों हुई शुक्रवार की छुट्टी?

जानकारी के अनुसार बिहार के किशनगंज जिले में मुस्लिम समुदाय के लोगों की संख्या ज्यादा है. शुक्रवार को विद्यालय के छात्र नमाज पढ़ने के लिए जाते हैं. इसलिए शुक्रवार को सरकारी स्कूलों को बंद रखा गया, रविवार को खोला गया. इलाके के लोगों का तो यह भी कहना है कि यह परंपरा वर्षों से चली आ रही है. आपको बता दें कि इससे पहले झारखंड के जामताड़ा और दुमका के सरकारी स्कूलों में साप्ताहिक छुट्टी को बदला गया था.

First Published : 30 Jul 2022, 05:45:02 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.