logo-image

गंडक नदी में उफान, प्रशासन ने लोगों को किया अलर्ट

पश्चिम चम्पारण जिला के बैरिया व नौतन प्रखंड के गंडक नदी के किनारे बसे 6 से अधिक गावों में बाढ़ का पानी प्रवेश किया.

Updated on: 09 Oct 2022, 04:27 PM

Pashchim Champaran:

पश्चिम चम्पारण जिला के बैरिया व नौतन प्रखंड के गंडक नदी के किनारे बसे 6 से अधिक गावों में बाढ़ का पानी प्रवेश किया. बाढ़ के डर से दियारा वासी सुरक्षित आशियाने की तलाश में अपने सामानों को निकालने में लगे हैं. प्रशासन द्वारा सभी निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को एलर्ट किया गया. नेपाल एवं सीमावर्ती गंडक नदी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में पिछले पांच दिनों से हो रही बारिश को लेकर तटबंध के निचले हिस्से में निवास करने वाले करीब तीन हजार परिवारों की बेचैनी बढ़ने लगी है. लोग डर के मारे अपनी जरूरत के सामानों को समेटना शुरू कर दिए हैं. वे अपने परिवार के साथ जरूरत के सभी समानों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने में लग गए हैं. इस बार के बरसात के मौसम में अच्छी बारिश नहीं होने से बाढ़ नहीं आई, जिसको लेकर दियारा के लोग बेफिक्र थे.

इधर मौसम विभाग की चेतावनी व नेपाल में हो रहे लगातार बारिश और गंडक में छोड़े गए पानी का असर अब दिखने लगा है. लोग अब सुरक्षित स्थानों की खोज मे लग गए हैं. लोग घर छोड़कर निकटवर्ती तटबंध का सहारा लेने के लिए अपने समानों को समेटना शुरू कर दिए हैं. इधर जिला प्रशासन द्वारा बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी करने के बाद लोगों की बेचैनी और बढ़ गई है. प्रखंड के दिराया क्षेत्र के भगवानपुर, बरियारपुर, छरकी, मंगलपुर, दमका टोला के करीब तीन हजार परिवार के लोग सुरक्षित स्थानों की तलाश में लग गए हैं.

आज भी गंडक बराज से एक लाख 61 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. इससे पानी फैलना शुरू हो गया है. बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. पानी निचले इलाकों में फैलने लगा है. लोगों में हाहाकार मच गया है, प्रशासन अलर्ट मोड़ पर है. वहीं ग्रामीण महिला-पुरुष जिला प्रशासन से राहत की मांग कर रहे हैं. 

रिपोर्टर- सत्येन्द्र  कुमार पाण्डेय