News Nation Logo

खतरे के निशान से ऊपर बह रही गंडक नदी, पानी में विलीन हो रहे हैं घर

Amrit Tiwari | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 18 Oct 2022, 12:10:20 PM
bagaha river

बीडीओ ने सारे स्कूल को बंद करने के आदेश भी दे दिए हैं. (Photo Credit: News State Bihar Jharkhand)

Bagaha:  

बगहा में गंडक नदी अपने खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. नदी के किनारे कटाव को रोकने के लिए अब तक जो भी तैयारी की गई है वो अब बेअसर नजर आ रहे हैं. गंडक का कहर इस तरह है कि कई घरों को अपने में विलीन कर लिया है. वहीं, करीब गांवों को जोड़ने वाली मुख्य सड़क भी डूब गई है. पानी का स्तर बढ़ता देख बीडीओ ने सारे स्कूल को बंद करने के आदेश भी दे दिए हैं. रिवर ठकराहां प्रखंड के मोतीपुर पंचायत के शिवपुर मुसहरी, मिश्र टोला, हरखटोला में गंडक का कहर जारी है. 

उत्क्रमित मध्य विद्यालय कटाव के जद में पहुंच गया है. बीईओ के आदेश पर स्कूल में पठन पाठन ठप कर दिया गया है. विद्यालय भवन से संसाधन निकाल लिए गए हैं. कटाव रोकने में इंजीनियर विफल हो गए हैं. गांव में अफरा-तफरी मची हुई है. मुखिया जितेंद्र मिश्रा ने बताया कि एक सप्ताह से गांव पर कटान का कहर जारी है. विस्थापन को लेकर सबके सामने समस्या है. अफरा तफरी मची है. स्थानीय सीओ लगातार सूचना के बावजूद गांव और कटाव स्थल पर नहीं आ रहे हैं. बीडीओ अजित कुमार ने बताया कि शिवपुर मुसहरी और हरखटोला में तेजी से कटाव हो रहा है. त्राहिमाम की स्थिति से वरीय अधिकारी को अवगत करा दिया गया.

अभी भी यहां 30 से 40 घर बचे हुए हैं. लोगों में डर का माहौल है. स्थानीय लोग अपने बच्चों को अपने रिश्तेदारों के यहां पहुंचा रहे हैं. जबकि कुछ लोगों को यह सुविधा नहीं होने के कारण किसी तरह से रात काट रहे हैं. इस गांव में जाने के लिए रास्ता भी ध्वस्त हो गया है.

रिपोर्ट : राकेश कुमार सोनी

First Published : 18 Oct 2022, 12:10:20 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.