logo-image

गडकरी ने बिहार में सोन नदी पर 3-लेन के कोइलवर पुल का किया उद्घाटन

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिहार में सोन नदी पर तीन लेन के कोईलवर पुल का उद्घाटन किया. 266 करोड़ की लागत वाले इस पुल से दक्षिण बिहार में आवागमन आसान हो जाएगा.

Updated on: 11 Dec 2020, 02:21 PM

पटना:

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिहार में सोन नदी पर तीन लेन के कोईलवर पुल का उद्घाटन किया. 266 करोड़ की लागत वाले इस पुल से दक्षिण बिहार में आवागमन आसान हो जाएगा. लोग पटना से भोजपुर और छपरा से भोजपुर के बीच आसानी से आवागमन कर सकेंगे. इसके अलावा दिल्ली-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग-2 और आगामी पूर्वाचल एक्सप्रेसवे तक पहुंचने के लिए रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद और बक्सर की ओर जाना अब अधिक सुविधाजनक होगा.

बिहार के कोईलवर में सोन नदी पर 158 वर्षो बाद नए पुल की सौगात मिलेगी. नया पुल 138 साल पुराने रेल-सह-सड़क पुल की जगह लेगा, जिसे अब्दुल बारी पुल कहा जाता है. पुल का उद्घाटन करने के बाद, गडकरी ने कहा, "नए पुल को 'वशिष्ठ नारायण सिंह पुल' के नाम से जाना जाएगा. इसके साथ ही पुराने अब्दुल बारी पुल का इस्तेमाल अब केवल रेल यातायात के लिए किया जाएगा. हालांकि, रेलवे ने पुराने पुल पर अत्यधिक भार को लेकर पहले ही चिंता जताई है. इसने बिहार सरकार के साथ-साथ केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय को भी विकल्प की तलाश करने के लिए लिखा है.

गडकरी ने कहा, "मैंने एक बार पुराने पुल पर जाकर अनुभव किया था कि वहां कितनी समस्या है, जिसके बाद ही इस पुल के बनने का रास्ता साफ हो गया था. उन्होंने कहा, "मैंने कोइलवर से आरा तक शेष तीन-लेन के पुल और फोर-लेन सड़क को अक्टूबर 2021 तक पूरा करने के लिए रियायतग्राही (कंसेसियनार) को निर्देश दिया है. इसके अलावा आरा से बक्सर के बीच फोर-लेन सड़क का 40 प्रतिशत काम पूरा हो गया है और मैंने निर्माण कंपनी को अक्टूबर 2021 तक परियोजना को पूरा करने का निर्देश दिया है."

इसके साथ ही पटना से बक्सर जाने के लिए भी काफी सहूलियत होगी. वहीं लखनऊ-गाजीपुर पूर्वाचल एक्सप्रेसवे तक पहुंचने के लिए गाजीपुर की ओर जाना भी बहुत आसान हो जाएगा. गडकरी ने कहा कि छपरा-रेवागठ-मुजफ्फरपुर 4-लेन सड़क का निर्माण पूरा हो चुका है. वहीं मुजफ्फरपुर-सोनवरसा 4-लेन की सड़क का भी 99 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है.

उन्होंने कहा कि छपरा-गोपालगंज 4-लेन सड़क 92 प्रतिशत पूर्ण है, जबकि बिहार शरीफ-बड़बीघा-मोकामा सड़क का काम 90 प्रतिशत हो चुका है. इसके अलावा पटना से बख्तियारपुर 4-लेन सड़क 99 प्रतिशत तैयार है और हाजीपुर से मुजफ्फरपुर तक की सड़क का भी 75 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. गडकरी ने कहा कि इस समय बिहार में कई पुलों का निर्माण चल रहा है