logo-image

भगवान इंद्र को खुश करने के लिए वाराणसी से कैमूर आए चार विद्वान पंडित, किया गया हवन पूजन

देश में एक तरफ भारी वर्षा से लोगों का जल जीवन अस्त व्यस्त हो रहा है. कई शहरों का संपर्क टूट रहा है.

Updated on: 21 Jul 2022, 03:06 PM

Kaimur:

देश में एक तरफ भारी वर्षा से लोगों का जल जीवन अस्त व्यस्त हो रहा है. कई शहरों का संपर्क टूट रहा है. कई लोगों की जान भी जा रही है. वहीं, कैमूर जिले में बारिश नहीं होने से किसानों के खेतों में धान की रोपनी तक नहीं हो पाई. प्रचंड गर्मी से शहरवासियों का जीना मुहाल हो गया है. इंद्र भगवान को प्रसन्न करने के लिए वाराणसी से आए चार विद्वान पंडितों की उपस्थिति में ग्रामीण और समाजसेवियों ने हवन पूजन करवाया है.

दरअसल, आषाढ़ और सावन महीने में लगातार बारिश नहीं होने से किसान के साथ-साथ ग्रामीण भी प्रचंड गर्मी से बेहाल हैं. जहां इंद्र भगवान को खुश करने के लिए मोहनिया शहर के दुर्गापडाव में स्थित दुर्गा मंदिर परिसर में हवन पूजन किया गया. संकट मोचन मंदिर के मुख्य पुजारी तेज बहादुर चौबे और उनके साथ वाराणसी से आए चार विद्वान पंडितों की उपस्थिति में ग्रामीण और समाजसेवी ने हवन पूजन धूमधाम से करवाया. यह हवन पूजन वर्षा होने को लेकर कराया गया.

युवा समाजसेवी शिवजी बताते हैं कि मोहनिया के दुर्गा पूजा पड़ाव का यह मंदिर है, जहां इसके प्रांगण में दुर्गा पूजा कमेटी द्वारा हवन पूजन कराया जा रहा है. जहां ग्रामीण गर्मी से ग्रसित हैं वहीं किसान बारिश नहीं होने से खेतों में धान की रोपाई नहीं कर पा रहे हैं वह भी परेशान हैं. इसलिए हम लोगों ने इंद्र भगवान की आराधना करने के लिए हवन पूजन का आह्वान किया है, जिसमें सभी नगर वासियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है. हम लोगों की इंद्र भगवान से प्रार्थना है कि जल्दी बारिश हो और किसान खुशहाल हो.