logo-image

पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने कृषि रोड मैप को बताया फेल, नीतीश-तेजस्वी के बयानों को ठहराया गलत

पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह का बिहार के चौथे कृषि रोड मैप पर बड़ा बयान दिया है. सुधाकर ने सीएम नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बयानों को गलत ठहराया है.

Updated on: 19 Oct 2023, 01:17 PM

highlights

  • पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने कृषि रोड मैप को बताया फेल
  • नीतीश-तेजस्वी के बयानों को ठहराया गलत
  • किसानों के बीच जाकर पूछो हाल: सुधाकर सिंह

Patna:

पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह का बिहार के चौथे कृषि रोड मैप पर बड़ा बयान दिया है. सुधाकर ने सीएम नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के बयानों को गलत ठहराया है. सुधाकर सिंह ने सारे कृषि रोड मैप को फेल बताया है. आपको बता दें कि सुधाकर सिंह आरजेडी से विधायक हैं और राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बेटे हैं. सुधाकर सिंह का कहना है कि एमएसपी के खरीद में भी आंकड़े की हेरा फेरी की गई है. आप मंडी कानून की कोई बात नहीं करते, इसका क्या नुकसान हुआ है यह सबसे जाहिर है. बिहार से किसानों का पलायन हो रहा है. तीन कृषि रोड मैप तो पूरी तरह से फेल हैं. 

किसानों के बीच जाकर पूछो हाल: सुधाकर सिंह

सुधाकर सिंह ने कहा कि महामहिम राज्यपाल से पहले मैं यह सब बातें कह चुका हूं. मेरी बातों को राज्यपाल ने कल सत्यापित किया है. दरअसल कल राज्यपाल ने मंच से कहा था कि कृषि रोड मैप सिर्फ कागजों में ही ना रह जाए. सुधाकर सिंह ने कहा कि महामहिम राज्यपाल से ज्यादा बढ़कर कहा है मैंने. वास्तविक सत्यता क्या है यह किसानों के बीच जाकर आप उनका बयान ले ले तब पता चल जायेगा क्या हो रहा बिहार में.

यह भी पढ़ें : Bihar News: चौथे कृषि रोड मैप का क्या है लक्ष्य? आत्मनिर्भर बनेगा बिहार?

बीजेपी ने उठाए सवाल

वहीं, बीजेपी प्रवक्ता जयराम विप्लव ने भी चौथे कृषि रोड मैप पर सरकार को घेरा है. जयराम ने कहा कि बिहार के किस पूछ रहे हैं कि क्यों किसानों की औसत आमदनी के मामले में बिहार 28 वे नंबर पर है, क्यों तीन कृषि रोड मैप विफल रहे? नीतीश कुमार ने वादा किया था कि हर भारतीय की थाली में एक बिहारी व्यंजन होगा उस वादे का क्या हुआ?

जदयू ने किया पलटवार

चौथे कृषि रोड मैप पर बीजेपी ने उठाए सवाल तो जदयू ने किया पलटवार JDU प्रवक्ता डॉक्टर सुनील सिंह ने कहा कि कुशल किसान, कुशल परिवार, नीतीश सरकार की यही है नीति. नीतीश कुमार किसानों के हित में लगातार काम कर रहे हैं और नीतीश कुमार के कामों का ही नतीजा है कि केंद्र सरकार के द्वारा कृषि क्रमण अवार्ड भी बिहार सरकार को दिया गया. आज जो भी काम किसानों के हित में हो रहा है वह नीतीश कुमार कर रहे हैं.

कांग्रेस ने साधा निशाना

चौथे कृषि रोड मैप के लोकार्पण पर भाजपा ने उठाया सवाल तो कांग्रेस प्रवक्ता राजेश राठौड़ ने कहा कि जो लोग सवाल उठा रहे हैं. पहले वह बताएं कि जब वह सत्ता में थे और कृषि मंत्रालय बीजेपी के अंदर थी तब क्यों नहीं सवाल उठाए गए. बिहार सरकार किसानों के हित में काम करती है. इस चौथे कृषि रोड मैप से किसानों को और ज्यादा फायदा पहुंचाने जा रहा है, लेकिन भाजपा को किसानों से कोई लेना-देना नहीं है.