logo-image

आरजेडी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का गठन, पार्टी में दिखा लालू परिवार का दबदबा

सत्ता में वापसी के लिए आरजेडी यहां नए सिरे से अपना संगठन तैयार करने में जुटी है. हालांकि मौजूद वक्त में बिहार में सबसे अधिक 79 विधायक आरजेडी के ही हैं.

Updated on: 05 Mar 2020, 03:38 PM

पटना:

बिहार (Bihar) में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों में सभी सियासी दल जोरशोर से लगे हैं. राजनीतिक पार्टियां अपनी चुनावी रणनीति के लिए सोच सोचकर कदम रख रही हैं. इस बीच बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (Rashtriya Janata Dal) ने चुनावी साल में अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी का गठन कर दिया है. लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के नेतृत्व वाली आरजेडी ने पार्टी प्रमुख की गैर हाजरी में राबड़ी देवी (Rabri Devi) को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है. इसके अलावा शिवानंद तिवारी और रघुबंश प्रसाद सिंह भी पार्टी उपाध्यक्ष बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: बिहार में चुनावी मझधार पार करने संगठन की मजबूती में जुटे सियासी दल

लालू प्रसाद यादव ने अपने दोनों बेटे तेजप्रताप यादव और तेजस्वी यादव के साथ-साथ बेटी मीसा भारती को भी कार्यकारिणी का सदस्य बनाया है. पूर्व सांसद शाहबुद्दीन की पत्नी हिना सहाब भी कार्यकारिणी की सदस्य बनाई गई हैं. इस चुनावी साल में जगह सभी को देने की कोशिश हुई है. राष्ट्रीय कार्यकारणी में कुल 45 को सदस्य बनाया गया है.

हालांकि पूर्व सांसद प्रेम गुप्ता को किनारे किया गया है. पहले वह कोषाध्यक्ष थे, अब सिर्फ उन्हें कार्यकारिणी में जगह मिली है. बता दें कि बेनामी संपत्ति मामले में लालू परिवार के साथ पूर्व सांसद प्रेम गुप्ता भी फंसे हैं. आरजेडी के राष्ट्रीय सदस्य में शरद यादव को जगह नहीं मिली है. वह लोकसभा चुनाव में राजद के सिंबल पर चुनाव लड़े थे.

यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस: एहतियातन निगरानी में रखे गए ईरान से लौटे 14 लोग, नीतीश ने की बैठक

गौरतलब है कि बिहार में इसी वर्ष अक्टूबर माह में विधानसभा चुनाव होने हैं. फिलहाल राज्य में जनता दल युनाइटेड और बीजेपी की सरकार है. सत्ता में वापसी के लिए आरजेडी यहां नए सिरे से अपना संगठन तैयार करने में जुटी है. हालांकि मौजूद वक्त में बिहार में सबसे अधिक 79 विधायक आरजेडी के ही हैं. वहीं जनता दल युनाइटेड (जेदयू) के 71 और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 52 विधायक हैं. बिहार विधानसभा में कांग्रेस के 27 जबकि चार निर्दलीय विधायक हैं.

यह वीडियो देखें: