logo-image

बिहार में लू ने लोगों को किया परेशान, बक्सर में तापमान 42 डिग्री के पार; जानें मौसम का हाल

बिहार में मौसम के बदलते मिजाज के बीच अब लोगों को गर्मी झेलने के लिए तैयार हो जाना चाहिए. राज्य में गर्मी का प्रकोप शुरू हो गया है, खासकर दक्षिण बिहार के कई जिलों में लू की स्थिति देखने को मिल रही है.

Updated on: 05 Apr 2024, 05:00 PM

highlights

  • बिहार में लू ने लोगों को किया परेशान
  • बक्सर में तापमान 42 डिग्री के पार
  • बिहार के 9 जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में मौसम के बदलते मिजाज के बीच अब लोगों को गर्मी झेलने के लिए तैयार हो जाना चाहिए. राज्य में गर्मी का प्रकोप शुरू हो गया है, खासकर दक्षिण बिहार के कई जिलों में लू की स्थिति देखने को मिल रही है. वहीं गुरुवार (04 अप्रैल) को बक्सर में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया. बता दें कि पटना मौसम विभाग के मुताबिक, सात अप्रैल तक राज्य में उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह जारी रहेगा और तापमान में वृद्धि होने की संभावना है. आज शुक्रवार (05 अप्रैल) को राज्य के कुछ जिलों को छोड़कर ज्यादातर शहरों का तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहने का अनुमान है.

वहीं, आज दक्षिण समेत उत्तर बिहार के कई जिलों में तापमान में काफी बढ़ोतरी होने की संभावना है. वहीं दक्षिण बिहार के ज्यादातर जिलों का तापमान 40 डिग्री से ऊपर या उसके आसपास रहने वाला है. बता दें कि 7 और 8 अप्रैल को दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी और बादल छाए रहने के आसार हैं. साथ ही तापमान में भी हल्की गिरावट हो सकती है, आज शुक्रवार और कल शनिवार को गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है.

यह भी पढ़ें: लालू यादव ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- झूठ का अंबार मोदी सरकार  

बिहार के 9 जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार

आपको बता दें कि बिहार में पिछले बुधवार से ही गर्मी और लू के साथ तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. गुरुवार को प्रदेश में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया. प्रदेश के 9 जिलों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहा. इन नौ जिलों में लू की स्थिति बनी रही. सबसे अधिक तापमान बक्सर में 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद शेखपुरा में तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. साथ ही औरंगाबाद में 41.5, बांका में 41, खगड़िया में 40.8, गोपालगंज में 40.6, भोजपुर में 40.4, सीवान में 40.4 और नवादा में 40.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर किया गया.

राजधानी पटना में कैसा रहेगा मौसम का हाल ?

इसके साथ ही अगर राजधानी पटना की बात करें तो गुरुवार को 39 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. पटना में लू का असर देखने को मिला. राज्य के उत्तर-पूर्वी जिलों में कुछ राहत देखी गयी. वहीं  पूर्णिया, कटिहार, सहरसा, किशनगंज, अररिया, सुपौल में तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई है, जहां सबसे कम अधिकतम तापमान किशनगंज में 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं गुरुवार को बिहार का औसत तापमान 38 डिग्री के आसपास रहा.