logo-image

10 रुपए के लिए पंचायत ने सुनाया तुगलकी फरमान, आधा सिर मुंडवा कर चटवाया थूक

केवल 10 रुपए का रम पम चुराकर खाने पर पंचायत ने न केवल 1500 रुपए का जुर्माना लगाया बल्कि बच्चो का सिर भी मुंडन किया गया और उनके साथ मार पिट भी की गई. सभी बच्चे 9 से 13 साल की उम्र के हैं .

Updated on: 11 Aug 2022, 06:57 PM

Kishanganj:

बिहार के किशनगंज जिले में एक ऐसा तुगलकी फरमान पंचायत की ओर से जारी किया गया है. जिसे देख इंसानियत पर से भरोसा उठ जाएगा. केवल 10  रुपए का रम पम चुराकर खाने पर पंचायत ने न  केवल 1500 रुपए का जुर्माना लगाया बल्कि बच्चो का सिर भी मुंडन किया गया और उनके साथ मार पिट भी की गई.  इस घटना की वीडिओ किसी ने बना ली और उसे सोशल मीडिया पर डाल दिया जो की अब तेजी से वायरल हो रहा है. 

दरअसल, किशनगंज जिले के दिघलबैंक प्रखंड के बैरबन्ना गांव में चार नाबालिग बच्चों को मात्र 10 रुपए का रम पम यानी चाउमीन चुराकर खाना महंगा पड़ गया. जहां चोरी के आरोप में चार नाबालिग बच्चो का सिर मुंडन कर दिया गया. जिसका वीडियो किसी ने सोशल मीडिया पर डाल दिया जो की अब वायरल हो गया. बच्चों के परिजन ने बताया की जबरन उनके बेटे को बुला कर ले जाया गया और सिर मुंडन कर दिया गया साथ ही थूक चटवाई गई एवम 1500 का जुर्माना भी लगाया गया.

वहीं, पीड़ित बच्चे ने बताया की दुकानदार और पंचों के द्वारा हाथ पैर बांध कर पिटाई की गई और सिर का मुंडन कर दिया गया. बता दें कि, स्थानीय स्तर पर किये गये पंचायती में पंचायत की ओर से यह तुगलकी फरमान जारी किया गया कि सभी आरोपी बच्चों का आधा सिर मुंडन कराते हुए उन सभी से थूक भी चटवाया जाय और उनसब पर 15-15 सौ रुपये का जुर्माना भी लगाया जाय. सभी बच्चे 9 से 13 साल की उम्र के हैं . 

वीडियो वायरल होने के बाद परिजनों द्वारा दिए गए लिखित आवेदन के आधार पर दिघलबैंक थाना में मामला दर्ज कर लिया गया है. एसपी डॉ इनामुल हक ने बताया की इस तरह से कानून को हाथ में लेना दंडनीय अपराध है. उन्होंने कहा कि मामले में जो भी आरोपी है सभी को गिरफ्तार किया जायेगा मामले की छान बिन की जा रही है.