logo-image

गोपालगंज में गंडक नदी में बढ़ते जल स्तर की वजह से मंडरा रहा बाढ़ का खतरा

गोपालगंज में एक बार फिर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. गंडक के बढ़ते जलस्तर के साथ ही सदर प्रखंड के करीब आधे दर्जन गांवों का जिला मुख्यालय से संर्पक टूट गया है.

Updated on: 05 Aug 2022, 06:14 PM

Gopalganj:

गोपालगंज में एक बार फिर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. गंडक के बढ़ते जलस्तर के साथ ही सदर प्रखंड के करीब आधे दर्जन गांवों का जिला मुख्यालय से संर्पक टूट गया है. इन गांवो में जाने वाली सड़कें पूरी तरह पानी में डूब गयी है. गोपालगंज सदर प्रखंड का रामनगर का वह इलाका, जो इन दिनों बाढ़ की पानी से घिरा हुआ है. रामनगर का हाई स्कूल, मिडिल स्कूल, प्राइमरी स्कूल पहले ही बाढ़ में डूब गया है. अब इस इलाके का खाप, मकसूदपुर, मलाही टोला, जगरी टोला सहित करीब आधा दर्जन गांव बाढ़ से घिर गए हैं.

इस इलाके के लोगों की परेशानी बढ़ गयी है. ग्रामीणों का एक मात्र सहारा नाव है. ग्रामीणों की मानें तो उनके खाने का अनाज, पीने का पानी, मवेशी सभी पानी में ही है. इस रोजमर्रा की जरूरतों के लिए लोग पानी में डूबकर जिला मुख्यालय तक पहुंच रहे हैं. मकसूदपुर गांव के किसान दिनेश यादव और जागीरी टोला के शिव प्रसाद के मुताबिक वे पिछले चार दिनों से बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं.

जिला प्रशासन के द्वारा उनके गांव में कोई नाव की व्यवस्था नहीं की गयी है. आधे दर्जन गांवों में केवल एक निजी नाव है. बाढ़ पीड़ित पानी के रास्ते जिला मुख्यालय में मजदूरी करने जा रहे हैं. बाढ़ की वजह से लोगों को बहुत परेशानी हो रही है. खास कर बाढ़ पीड़ितों को खाने पीने और रहने की काफी परेशानी हो रही है.