logo-image

बेगूसराय के आधा दर्जन प्रखंडों में बाढ़ की स्थिति, डीएम ने किया निरीक्षण

बेगूसराय जिले के आधा दर्जन प्रखंडों में गंगा के बढ़ते जलस्तर से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. बाढ़ प्रभावित लोगों को सुविधा देने और राहत कार्य चलाने को लेकर डीएम रोशन कुशवाहा आज बलिया अनुमंडल क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया.

Updated on: 31 Aug 2022, 03:44 PM

Begusarai:

बेगूसराय जिले के आधा दर्जन प्रखंडों में गंगा के बढ़ते जलस्तर से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. बाढ़ प्रभावित लोगों को सुविधा देने और राहत कार्य चलाने को लेकर डीएम रोशन कुशवाहा आज बलिया अनुमंडल क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया. डीएम रोशन कुशवाहा दल बल के साथ बलिया प्रखंड के दियारा इलाके के चेचयाही बांध पहुंचे, जहां बाढ़ प्रभावितों से मिलकर समस्याओं के बारे में जानकारी ली. इसके साथ ही बलिया ऑफिस में बलिया अनुमंडल क्षेत्र के बलिया साहेबपुर कमाल के अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया. 

डीएम रोशन कुशवाहा ने बताया कि गंगा में 60-70 सेंटीमीटर बढ़ा हुआ है. इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो रही है, ऐसे में जिला प्रशासन राहत और बचाव कार्य चलानी शुरू कर दी है. फिलहाल आवाजाही में परेशानी को देखते हुए नाल का परिचालन शुरू किया गया है. इसके साथ ही बाढ़ इलाकों में मेडिकल कैंप लगाने का निर्देश दिया गया है. खासकर दियारा इलाकों में गर्भवती महिलाओं को लेकर विशेष निर्देश दिया गया है, जिन महिलाओं को 1 सप्ताह के अंदर समय पूर्ण हो रहा है.

वैसी महिलाओं को दिन में रेस्क्यू करने का निर्देश दिया गया है ताकि उनको परेशानी ना हो. इसके साथ ही जहां-जहां बाढ़ का बहाव तेज है, वैसे जगहों को चिन्हित किया जाए और जरूरत पड़ने पर किचन की व्यवस्था की जाए. डीएम ने कहा कि किसानों की फसलें काफी बर्बाद हुई है. घटना के बाद किसानों को मुआवजा देने के लिए कृषि विभाग को क्षति का आंकलन करने का निर्देश दिया है. स्थानीय लोगों ने बताया कि इलाके में घरों में काफी पानी घुस गया है. लोग पलायन करने को मजबूर हैं. अभी तक सिर्फ नाव बांध किनारे दिया गया है जबकि गांव के अंदर पानी अत्यधिक रहने की वजह से नाव की आवश्यकता है.

रिपोर्टर- कन्हैया कुमार झा