News Nation Logo

बिहार के इस जिले में मिला मंकीपॉक्स का पहला संदिग्ध मरीज, जानिए क्या है इसके लक्षण

IANS | Edited By : Rashmi Rani | Updated on: 26 Jul 2022, 06:40:27 PM
monkey pox

मंकीपॉक्स का पहला संदिग्ध मरीज (Photo Credit: फाइल फोटो )

Patna:  

बिहार स्वास्थ्य विभाग को मंगलवार को पटना सिटी के गुरहट्टा इलाके में मंकीपॉक्स के एक संदिग्ध मामले का पता चला है. पीड़िता एक महिला है और स्वास्थ्य अधिकारियों की एक टीम ने जांच के लिए उनके नमूने एकत्र किए हैं. एक अधिकारी के मुताबिक, महिला में मंकीपॉक्स के सभी लक्षण हैं और फिलहाल वह होम आइसोलेशन में है. उन्होंने कहा, "हमने मरीज के नमूने लिए हैं और उन्हें जांच के लिए भेज दिया है. वह होम आइसोलेशन में है और एक टीम उनके स्वास्थ्य की निगरानी कर रही है."

इससे पहले, दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक और केरल में तीन मामले सामने आए थे. इसलिए, बिहार का स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है और मेडिकल और नर्सिंग स्टाफ, एएनएम (सहायक नर्स और दाई) और आशा कार्यकर्ताओं को तैयार रहने को कहा है. नर्सों, दाइयों और आशा कार्यकर्ताओं को विशेष रूप से उच्च घनत्व वाले क्षेत्रों पर नजर रखने और किसी भी रोगी में बीमारी के लक्षण पाए जाने पर विभाग को सूचित करने के लिए कहा गया है. 65 देशों में संक्रमण के 16,000 से अधिक मामले सामने आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है.

वहीं, आज मंगलवार को ही स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने इसको लेकर अहम बैठक भी की है. बैठक में बिहार स्वास्थ्य मंत्रालय के अपर मुख्य सचिव, सभी वरीय अधिकारी, राज्य के सभी जिलों के सिविल सर्जन, सभी मेडिकल कॉलेजों के सुपरिटेंडेंट्स शामिल हुए. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सभी जिलों के सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है कि प्रखंड स्तर के चिकित्सा पदाधिकारियों के साथ मंकीपॉक्स के संबंध में जानकारियों को साझा करें. चिकित्सकों को संदिग्ध मरीज नजर आता है तो तुरंत उसकी जांच की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. सैंपल कलेक्ट करें. यूरिन, ब्लड, स्वैप का सैंपल कलेक्ट करें. सभी सैंपल बायोलॉजी लैब पुणे भेजे जाएंगे.

ये हैं मंकी पॉक्स के लक्षण : 

. मंकी पॉक्स होने पर तेज बुखार आता है
. त्वचा पर चकत्ते दिखाई देते हैं
. सिरदर्द होने लगता है
. मांसपेशियों में दर्द होने लगता है
. थकावट महसूस होने लगती है
. गले में खराश और खांसी होती है
. आंखों में दर्द होने लगता है. कई बार धुंधला भी दिखने लगता है
. सांस लेने में कठिनाई होती है
. सीने में दर्द होता है
. पेशाब में कमी आती है
. बार-बार बेहोश होने लगते हैं
. दौरे पड़ सकते हैं.

First Published : 26 Jul 2022, 06:34:33 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.