logo-image

First Sawan Somwar: शिवालयों में भक्तों की लगी लंबी कतारें, हर-हर महादेव और बोलबम के जयघोष

आज सावन महीने का पहला सोमवार है. सभी शिव मंदिरों में अहले सुबह से ही भीड़ उमड़ चुकी है. बिहार के तमाम जिलों में भी शिवालयों में श्रद्धालुओं के साथ-साथ कांवड़िएं बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक कर रहे हैं.

Updated on: 10 Jul 2023, 11:53 AM

highlights

  • मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ धाम में भक्ति का सैलाब
  • रामनगर नर्मदेश्वर महादेव में श्रद्धालुओं की भारी भीड़
  • गोपालगंज के शिवालयों में जलाभिषेक

Muzaffarpur:

आज सावन महीने का पहला सोमवार है. सभी शिव मंदिरों में अहले सुबह से ही भीड़ उमड़ चुकी है. बिहार के तमाम जिलों में भी शिवालयों में श्रद्धालुओं के साथ-साथ कांवड़िएं बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक कर रहे हैं. इसमें अरवल के मधुश्रवा बाबा मधेश्वर नाथ मंदिर, भागलपुर के अजगैबीनाथ धाम, बगहा के बाबा विश्वंभर नाथ मंदिर, मुजफ्फपुर के गरीबनाथ मंदिर और गोपालगंज के बाबा बाल खंडेश्वरनाथ और बाबा धनेश्वरनाथ मंदिर में भक्त जलाभिषेक कर रहे हैं. मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया इज दौरान हर-हर महादेव और बोलबम के जयघोष से पूरा इलाका गूंज गया.

मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ धाम में भक्ति का सैलाब

मुजफ्फरपुर में सावन के पहले सोमवार के दिन बाबा गरीबनाथ धाम में तड़के सुबह से आस्था और भक्ति का सैलाब उमड़ा है. पहलेजा घाट से पवित्र गंगाजल लेकर निकले कांवड़ियों के बाबाधाम पहुंचते ही पूरा इलाका हर-हर महादेव के जयघोष से गूंज उठा. मंदिर पहुंचे कांवड़ियों का उत्साह देखते ही बन रहा था. बाबा गरीबनाथ धाम में रात के 12 बजते ही बाबा गरीबनाथ का जलाभिषेक हुआ. वहीं, पहले सोमवार के मद्देनजर मंदिर परिसर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल के साथ मेडिकल टीम भी हर जगह मौजूद दिखी. इस दौरान नगर डीएसपी कानून-व्यवस्था की मॉनिटरिंग करते नजर आए.

यह भी पढ़ें : NGO और चाइल्ड लाइन की पहल पर रुकी नाबालिग बच्ची की शादी, जिंदगी बर्बाद होने से बची

रामनगर नर्मदेश्वर महादेव में श्रद्धालुओं की भारी भीड़

सावन के पहले सोमवार को लेकर रामनगर नर्मदेश्वर महादेव मंदिर और बगहा के बाबा विश्वंभर नाथ मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया. सुबह मंदिर के पट खुलने के साथ ही कांवड़ियों और श्रद्धालुओं ने रामनगर के बाबा नर्मदेश्वर मंदिर में जलभिषेक किया. आपको बता दें कि सावन के महीने में नर्मदेश्वर महादेव मंदिर और बाबा विश्वंभरनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं और कांवड़ियों भारी भीड़ उमड़ती है.
 
गोपालगंज के शिवालयों में जलाभिषेक

देवाधिदेव महादेव की पूजा-अर्चना के लिए गोपालगंज के शिवालयों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी है. हर-हर महादेव के जयघोष से पूरा मंदिर परिसर गुंजायमान हो उठा है. बाबा बाल खंडेश्वरनाथ और बाबा धनेश्वरनाथ मंदिर में भक्त जलाभिषेक के लिए दूर-दूर से पहुंच रहे हैं. भक्त भांग, धतूरा और अकवन के फूल से महादेव की पूजा कर रहे हैं.