logo-image

चीन में मारे गए छात्र नागसेन अमन की पहली पुण्यतिथि, परिजनों को अभी भी इंसाफ का इंतजार

जिले के परैया प्रखंड के कस्थुआ गांव के रहने वाले छात्र नागसेन अमन की पहली पुण्यतिथि उनके पैतृक गांव में मनाई गई.

Updated on: 29 Jul 2022, 06:25 PM

Gaya:

जिले के परैया प्रखंड के कस्थुआ गांव के रहने वाले छात्र नागसेन अमन की पहली पुण्यतिथि उनके पैतृक गांव में मनाई गई. इस दौरान परिजन समेत गुरुआ विधानसभा के राजद विधायक विनय कुमार यादव सहित क्षेत्र के कई राजनीतिक, शिक्षाविद एवं गणमान्य लोग शामिल हुए. लोगों के द्वारा उनके चित्र पर श्रद्धा-सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. इस दौरान उनकी आत्मा की शांति के लिए विशेष प्रार्थना भी की गई. मृतक के छोटे चाचा डॉ. पंकज पासवान ने बताया कि उनका भतीजा नागसेन अमन उच्च स्तरीय शिक्षा के लिए चीन में पढ़ाई करने गया था, लेकिन 29 जुलाई 2021 को उसकी हत्या कर दी गई. काफी जद्दोजहद के बाद किसी तरह उसके शव को भारत लाया गया. 

शव लाने में देश के तमाम लोगों ने काफी सहयोग किया, जिसके बाद अमन के शव को गया लाया गया. उसका अंतिम संस्कार किया गया, लेकिन हत्या का कारण क्या था? किनके द्वारा हत्या कि गई? यह आज तक पता नहीं चल पाया है. इसके लिए कई बार अपने स्तर से सरकार से हमने जानना भी चाहा, लेकिन ना तो भारत सरकार और ना ही चीन देश की सरकार अभी तक यह बता पाई है कि हत्या क्यों की गई? हम लोग इंसाफ के लिए टकटकी लगाए हुए हैं, लेकिन इस संबंध में कहीं से कोई जानकारी नहीं मिल रही है. 

हमारा पूरा परिवार दुखी है. हमें आज भी इंसाफ का इंतजार है. हम सरकार से मांग करते हैं कि घटना का कारण और जो लोग दोषी हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाये. वहीं स्थानीय निवासी अमन कुमार ने बताया कि नागसेन अमन इंजीनियरिंग की शिक्षा के लिए चीन देश में पढ़ाई करने गए थे. वहां उनकी हत्या कर दी गई. काफी जद्दोजहद के बाद उनके शव को लाया गया. प्रशासन की जो भूमिका होनी चाहिए थी, वह पूरी तरह से नहीं निभाई गई. हम प्रशासन और भारत सरकार से मांग करते हैं कि पूरे मामले की जांच कर हत्या के कारणों का पता लगाया जाये, और जो लोग भी इसके लिए दोषी हैं, उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाए.