logo-image

नीतीश सरकार की पहली कैबिनेट बैठक आज, हो सकते हैं कई बड़े फैसले

बिहार में नीतीश कुमार की सरकार के शपथग्रहण के बाद आज कैबिनेट की बैठक होनी है. इसमें कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं. वहीं 23 नवंबर को राज्य विधानसभा का विशेष सत्र (Assembly Special Session) बुलाया जाएगा, इस दिन नवनिर्वाचित विधायकों को स्पीकर शपथ दिलवाए

Updated on: 17 Nov 2020, 09:30 AM

पटना:

बिहार में नीतीश कुमार की (Nitish Government) सरकार बनने के बाद आज मंत्रिमंडल की पहली बैठक होनी है. इसमें नीतीश सरकार बड़े फैसले ले सकती है. वहीं बिहार में 23 नवंबर को राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है. इसमें नवनिर्वाचित विधायकों को स्पीकर शपथ दिलवाएंगे. सोमवार को नीतीश कुमार मंत्रिमंडल का शपथग्रहण समारोह आयोजित किया गया था.

गौरतलब है कि नीतीश कुमार ने 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की कमान संभाली है. सोमवार को नीतीश कुमार के साथ 14 और मंत्रियों ने शपथ ली. तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी डिप्टी सीएम होंगे. वहीं, जेडीयू से विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी, शीला मंडल ने मंत्री पद की शपथ ली.

यह भी पढ़ेंः नंदकिशोर यादव होंगे बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष

वहीं, बीजेपी की ओर से तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, अमरेंद्र प्रताप सिंह, मंगल पाण्डेय, रामसूरत राय, रामप्रीत पासवान और जीवेश मिश्रा ने शपथ ली. जेडीयू-बीजेपी के अलावा हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा से संतोष सुमन और विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी ने भी मंत्री पद की शपथ ली. 

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और विधायक नंदकिशोर यादव को बिहार विधानसभा का स्पीकर बनाया जा सकता है. नंदकिशोर यादव ने पटना साहिब विधानसभा से लगातार सातवीं बार जीत हासिल की है. नंदकिशोर यादव बिहार बीजेपी के बड़े नेता माने जाते हैं. नंदकिशोर यादव पिछली बार नीतीश कुमार सरकार में पथ निर्माण मंत्री की जिम्मादारी संभाल रहे थे.

यह भी पढ़ेंः प्रशांत किशोर बोले, नीतीश कुमार थके हुए नेता, बीजेपी ने किया मनोनीत

इस बार बिहार चुनाव में एनडीए को 125 सीटें मिली हैं, जिनमें सबसे ज्यादा बीजेपी को 74 सीटें मिली हैं. वहीं, जेडीयू को 43, हिंदुस्तान आवाम मोर्चा को चार और विकास इंसाफ पार्टी को चार सीटें मिली हैं.