logo-image
लोकसभा चुनाव

Diwali 2023: दिवाली में आग से निपटने के लिए अग्निशमन विभाग तैयार, कई दमकल के साथ कर्मी रहेंगे मौजूद

देश में हर तरफ दिवाली के त्योहार को लेकर उत्साह है, वहीं दिवाली के दौरान आग से निपटने के लिए अग्निशमन विभाग ने कमर कस ली है और शहर में 24 ऐसे हॉट स्पॉट की पहचान की है, जहां झुग्गियों की संख्या अधिक है. उनके आसपास कितने हाइड्रेंट हैं.

Updated on: 09 Nov 2023, 03:21 PM

highlights

  • दिवाली में आग से निपटने के लिए अग्निशमन विभाग तैयार
  • पटाखा दुकानदारों के खिलाफ होगी कार्रवाई
  • कई दमकल के साथ कर्मी रहेंगे मौजूद 

Patna:

देश में हर तरफ दिवाली के त्योहार को लेकर उत्साह है, वहीं दिवाली के दौरान आग से निपटने के लिए अग्निशमन विभाग ने कमर कस ली है और शहर में 24 ऐसे हॉट स्पॉट की पहचान की है, जहां झुग्गियों की संख्या अधिक है. उनके आसपास कितने हाइड्रेंट हैं, इसकी पहचान कर उन इलाकों में दमकल की गाड़ियां तैनात की जाएंगी. इसके साथ ही शहर के विभिन्न स्थानों पर 98 अग्निशमन गाड़ियों को अधिकारियों और कर्मियों के साथ तैनात किया गया है. शहर को चार जोन और 20 सब जोन में बांटा गया है.

पटाखा दुकानदारों के खिलाफ होगी कार्रवाई

आपको बता दें कि वैध और अवैध पटाखा दुकानों को भी चिन्हित किया गया है, जिसमें सौ से अधिक अवैध पटाखा दुकानदारों पर कार्रवाई के लिए अग्निशमन विभाग ने जिला प्रशासन को पत्र भेजा है. वहीं इसको लेकर स्टेशन फायर ऑफिसर मनोज कुमार नट ने बताया कि, दिवाली के दौरान आग से बचाव के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं. चिन्हित स्थानों पर अग्निशमन दस्ता, पदाधिकारी व कर्मियों की तैनाती की जायेगी. दिवाली की रात अक्सर आग लगने की खबरें आती हैं और आगजनी के कारण संपत्ति जलकर नष्ट हो जाती है. साथ ही ज्यादातर जगहों पर आग दीयों और पटाखों की वजह से लगती है और कुछ मामलों में तो शॉर्ट सर्किट ही इसकी वजह बनती है. वहीं कई बार पटाखे फोड़ने के बाद झुग्गियों में आग लग जाती है.

यह भी पढ़ें: Diwali 2023: आपके घर में रोशनी फैलाने को बेकरार हैं कुम्हार, दिवाली पर जरूर खरीदें मिट्टी के दीये 

चार जोन में बांटा गया शहर

आपको बता दें कि स्लम इलाकों को चिन्हित कर वहां फायर ब्रिगेड की गाड़ियों के साथ कर्मियों को तैनात किया गया है. पिछली घटनाओं को देखते हुए इस बार अग्निशमन विभाग ने शहर को चार जोन में बांटा है. इसमें 20 सब-जोन बनाए गए हैं और एक डिजिटल मैप भी तैयार किया गया है, जिसमें बताया गया है कि दमकल की गाड़ियां कहां खड़ी हैं? वहीं हाइडेंट से दूरी कितनी है और जीपीएस के जरिए उन वाहनों का लोकेशन भी लिया जा सकता है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि, चार क्यूआरटी भी बनाई गई है. वहीं जिन स्थानों पर कूड़ा डंप किया गया है या जहां सूखे कूड़े का ढेर लगा है, उन्हें चिह्नित कर नगर निगम को पत्र लिखा गया है. पिछले तीन दिनों में 50 हजार से ज्यादा पोस्टर बांटे जा चुके हैं. इस बार पोस्टर्स में क्यूआर कोड भी दिया गया है. वहीं क्यूआर कोड में अग्निशमन केंद्र, अग्निशमन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के मोबाइल नंबर भी दिए गए हैं.