logo-image

मुजफ्फरपुर कोर्ट में अल्पेश ठाकोर और गुजरात के सीएम रूपाणी के खिलाफ परिवाद दायर, जानें क्यों

गुजरात में बिहार और यूपी के लोगों के साथ हुए मारपीट की घटना के बाद मुजफ्फरपुर में अल्पेश ठाकोर और गुजरात के सीएम विजय रूपाणी के खिलाफ परिवाद दायर किया गया है.

Updated on: 11 Oct 2018, 04:08 PM

नई दिल्ली:

गुजरात में बिहार और यूपी के लोगों के साथ हुए मारपीट की घटना के बाद मुजफ्फरपुर में अल्पेश ठाकोर और गुजरात के सीएम विजय रूपाणी के खिलाफ परिवाद दायर किया गया है. मुजफ्फरपुर के सब जज प्रथम की कोर्ट में समाजिक कार्यकर्ता तमन्ना हाशमी ने परिवाद दर्ज कराया है. बता दें कि गुजरात के साबरकांडा में एक 14 महीने की बच्ची के साथ रेप के बाद उत्तर भारतीयों पर हिंसा किया गया. जिसके बाद यूपी और बिहार के लोग वहां से पलायन करने लगे थे.

इस मामले में हिंसा भड़काने का आरोप कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर सेना पर आरोप लगा है. हालांकि अल्पेश ठाकोर ने अपने ऊपर लगे आरोप पर सफाई दी. अल्पेश ठाकोर गुरुवार ने सद्भावना उपवास शुरू किया. अल्पेश ने इसमें यूपी-बिहार के मुख्यमंत्रियों से भी शामिल होने की अपील की. अल्पेश का कहना है कि उनके गुजरात की छवि खराब की जा रही है, इसलिए वह उपवास कर रहे हैं. 

और पढ़ें : गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हमले : पीएम नरेन्द्र मोदी ने एक शब्द भी नहीं निकाला : राहुल गांधी

गुजरात से हजारों यूपी-बिहार के लोगों के डर और पलायन के बीच पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा ने उन्हें सुरक्षा का भरोसा दिया है. पुलिस महानिदेशक ने कहा, 'सभी प्रभावित इलाक़े में गुजरात के स्टेट रिजर्व पुलिस फोर्स (एसआरपी) की 17 कंपनी और एक प्लाटून की तौनाती की गई है. अभी तक 342 लोगों को हिरासत में लिया गया है इसके साथ ही 42 मामले दर्ज़ किए गए हैं. इसके साथ ही अन्य मामलों में जांच चल रही है.'

डीजीपी ने बताया कि गुजरात से बाहरी लोगों पर हिंसा के इन मामलों में कुल 6 जिले प्रभावित हुए हैं. मेहसाणा और साबरकांठा जिले सबसे अधिक प्रभावित हैं. मेहसाणा में 15 केस दर्ज हुए हैं जिसके तहत 89 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. साबरकांठा में 11 केस दर्ज हुए हैं जबकि 95 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

डीजीपी के मुताबिक इन दो जिलों के अलावा अहमदाबाद में 7 केस और 73 गिरफ्तारी, गांधीनगर में 3 केस और 27 गिरफ्तारी, अहमदाबाद ग्रामीण में 3 केस और 36 गिरफ्तारी, अरावली में 2 केस और 20 गिरफ्तारी और सुरेंद्रनगर में एक केस और दो गिरफ्तारी हुई है. सोशल मीडिया पर नफरत फैलाने वाली और भड़काऊ पोस्ट करने के आरोप में 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

और पढ़ें : गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हमले के बाद सीएम विजय रूपाणी के बयान पर बिफरे आरजेडी नेता तेजस्वी यादव

डीजीपी झा ने यह भी कहा, 'सबसे अधिक प्रभावित जिले गांधीनगर में पुलिस अधिकारियों को शिविरों का आयोजन करने और स्थानीय नेताओं के साथ संवाद करने के निर्देश दिए गए है. जिलों में अतिरिक्त सुरक्षा बल और वाहन उपलब्ध कराए गए हैं.'

बता दें कि 28 सितंबर को गुजरात के साबरकांठा में एक 14 महीने की बच्ची से कथित तौर पर बलात्कार के आरोप में बिहार के एक व्यक्ति की गिरफ्तारी के बाद राज्य के कई हिस्सों में जोरदार प्रदर्शन चल रहा है. इसके साथ ही उत्तर भारतीयों खासकर उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों को शिकार बनाने और सोशल मीडिया पर नफरत भरे संदेश फैलाए जाने का मामला भी सामने आ रहा है.

इसे भी पढ़ें : गुजरात में बिहार/यूपी के लोगों पर हिंसा पर बोले अल्पेश ठाकोर, अगर मैंने धमकी दी होगी तो जेल जाने को तैयार