logo-image

सोनपुर मेले में किसानों को मिलेगा हर समस्या का समाधान, बड़े पैमाने पर कृषि प्रदर्शनी लगाने की तैयारी

विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला में कृषि विभाग के प्रदर्शन किसानों के लिए खासा आकर्षण का केंद्र रहा है, जिसके मद्देनजर 2022 सोनपुर मेले में कृषि प्रदर्शन को लेकर खास तैयारी की जा रही है.

Updated on: 04 Nov 2022, 02:46 PM

Hajipur:

विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला में कृषि विभाग के प्रदर्शन किसानों के लिए खासा आकर्षण का केंद्र रहा है, जिसके मद्देनजर 2022 सोनपुर मेले में कृषि प्रदर्शन को लेकर खास तैयारी की जा रही है. इसके लिए कृषि विभाग के वरीय अधिकारी चुने गए सफल किसानों के साथ बैठक कर कार्य को अंतिम रूप देने में लग गए हैं. बताया जा रहा है कि इस बार कृषि प्रदर्शनी में किसानों के लगभग हर सवालों का जवाब उपलब्ध रहेगा. साथ कई तरह के नई नस्लों के समावेश का भी कृषि प्रदर्शन किया जाएगा. किचन गार्डन से लेकर फ्लोर गार्डन तक की जानकारी किसानों को दी जाएगी. इसके अलावा अन्य जरूरी जानकारियां भी एक ही कैम्पस से किसानों को मिलेगा. इस विषय में सारण कृषि विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर संजय कुमार ने बताया कि कृषि विभाग की अच्छी तैयारी चल रही है. 

कृषि निदेशालय, उद्यान निदेशालय, भूमि संरक्षण निदेशालय सभी मिलकर कार्यक्रम बना रहे हैं, जिसको प्रदर्शनी में दिखाया जाएगा. इसके अतिरिक्त प्राइवेट वाले भी रहेंगे. वह भी प्रदर्शनी में शामिल होंगे. कई सारी योजनाओं को शामिल किया जाएगा. कुछ किसानों ने जो प्रदर्शनी में शामिल होने का अप्लीकेशन दिया है. हमारे पास जगह रहने पर हम सरकारी रेट पर उन्हें अपनी प्रदर्शनी लगाने का जगह दे देंगे. इस प्रदर्शन को लेकर काफी उत्साह है. कई नए-नए अधिकारी आए हैं, जिन्होंने सोनपुर मेला नहीं देखा है. वो सभी मेला देखने को लेकर काफी उत्साहित हैं.

साथ ही किसानों के बीच में भी काफी उत्साह है, इस प्रदर्शनी से किसानों को काफी फायदा होगा. किसानों को टेक्नोलॉजी वगैरह की जानकारी दी जाएगी. किसी भी योजना को लेना है तो कैसे लिया जाएगा, योजना के लिए कैसे अप्लाई करना है, क्या-क्या होना है, यह सारी जानकारी एक ही कैम्पस में मिलेगी. वहीं कई पुरस्कारों से सम्मानित कृषि सलाहकार रामवीर चौरसिया ने बताया कि कोरोना के वजह से 2 सालों से मेला नहीं लगा था, जिससे काफी नुकसान हुआ है. इस वर्ष जो मेला लगने जा रहा है, इससे काफी किसानों में उत्साह है. कृषि प्रदर्शनी का स्ट्रक्चर तैयार किया गया है, जिस प्रदर्शनी में अन्य विभागों के स्टाल प्रदर्शनी लगाई जाएगी. यहां एग्रीकल्चर से संबंधित फल फूल वगैरह सब दिखाया जाएगा. छत पर बागवानी करने संबंधित जानकारी भी दी जाएगी. खेती की जानकारी होगी व बोनसाई वगैरह की भी जानकारी होगी. 

रिपोर्टर- दिवेश कुमार