News Nation Logo

बिहार में किसान का बेटा बना 10वीं का टॉपर, भविष्य में करना चाहता है यह काम

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मंगलवार को 10वीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम घोषित होते ही रोहतास जिले के नटवार कला गांव में खुशी का माहौल बन गया.

IANS | Updated on: 27 May 2020, 09:55:29 AM
bihar topar

किसान का बेटा बना 10वीं का टॉपर, भविष्य में करना चाहता है यह काम (Photo Credit: IANS)

सासाराम:

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) द्वारा मंगलवार को 10वीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम घोषित होते ही रोहतास जिले के नटवार कला गांव में खुशी का माहौल बन गया. गांव के लोग प्रसन्न होकर कामयाब छात्र हिमांशु राज को बधाई देने लगे. हिमांशु 10वीं की परीक्षा में सर्वोच्च अंक लाकर राज्य का टॉपर बना है. दिनारा प्रखंड के तेनुअज पंचायत के नटवार कला गांव के रहने वाले हिमांशु राज के पिता सुभाष सिंह एक साधारण किसान हैं और सब्जी उपजाकर बेचते हैं व मां अंजू देवी सामान्य गृहणी हैं.

यह भी पढ़ें: 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज में से बिहार ने मांगी अपनी हिस्सेदारी, उद्योग मंत्री ने निर्मला सीतारमण को लिखा पत्र

सब्जी बेचकर अपने परिवार का भरण-पोषण करने वाले सुभाष को आज खुशी का ठिकाना नहीं है. उन्हें इस बात का गर्व है कि एक साधारण किसान परिवार के बच्चे ने प्रदेश में टॉप किया है. बिहार बोर्ड की परीक्षा में हिमांशु की इस सफलता से उसके गांव के लोग भी बेहद खुश हैं. राज्य में 481 अंक लाकर टॉपर रहे छात्र हिमांशु ने इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और कठिन मेहनत को देते हुए कहा, 'मुझे पूरा भरोसा था कि टॉप 10 में जगह बना लूंगा, लेकिन यह विश्वास नहीं था कि बिहार टॉपर बन जाऊंगा.'

आगे की पढ़ाई के बारे में पूछे जाने पर उसने कहा, 'मैं आगे चलकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहता हूं.' हिमांशु के पिता ने कहा कि बेटे के परिक्षा परिणाम ने जिंदगी की सबसे बड़ी खुशी दे दी है. उन्होंने कहा कि काफी कष्ट झेलकर हिमांशु को पढ़ाया. क्षमता के मुताबिक गांव के ही स्कूल में हिमांशु का नामांकन करा दिया था, लेकिन आज बेटे ने नाम ऊंचा कर दिया.

यह भी पढ़ें: बिहार के आइसोलेशन वार्डो में बेड बढ़ाए जाएं : नीतीश

बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की 10वीं कक्षा (मैट्रिक) के परीक्षा परिणाम मंगलवार को घोषित कर दिए गए. इस वर्ष 80.59 प्रतिशत यानी 12 लाख से से ज्यादा परीक्षार्थी सफल हुए हैं. उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों में 6,13,485 छात्र और 5,90,545 छात्राएं शामिल हैं. इस साल हिमांशु राज ने कुल 481 यानी 96.20 फीसदी अंक प्राप्त कर पूरे बिहार में प्रथम स्थान प्राप्त किया. इस परीक्षा में कुल 4,03,392 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं, जबकि 5,24,217 विद्यार्थी द्वितीय श्रेणी और 2,75,402 विद्यार्थी तृतीय श्रेणी के साथ उत्तीर्ण हुए हैं.

यह वीडियो देखें: 

First Published : 27 May 2020, 09:55:29 AM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Bihar BSEB Bihar Board Topper