logo-image

Urea Crisis: गया में खाद के लिए घंटों लाइन लग रहे किसान, 1 आधार कार्ड पर 3 बोरी यूरिया

गया जिले के मानपुर बिस्कोमान भवन में रात 3 बजे से ही किसान यूरिया खाद के लिए लाइन में खड़े हो जा रहे हैं.

Updated on: 14 Jan 2023, 04:16 PM

highlights

  • खाद की किल्लत से जुझ रहे किसान
  • खाद के लिए किसानों की लंबी लाइन
  • घंटों खाद के लिए करना पड़ रहा इंतजार

 

 

Gaya:

Urea Crisis: गया जिले के मानपुर बिस्कोमान भवन में रात 3 बजे से ही किसान यूरिया खाद के लिए लाइन में खड़े हो जा रहे हैं. खाद को लेकर हंगामा होने की आशंका को लेकर पुलिसबलों की तैनाती की गई है. खाद के लिए महिला-पुरुष किसानों की लंबी-लंबी कतार लगी है. किसानों को लाइन में लगकर अपना नंबर आने का घंटों तक इंतजार करने को मजबूर होना पड़ रहा है. उसके बाद भी किसानों को खाद मिलेगा या नहीं, यह खुद किसान भी नहीं जानते हैं. खाद मिलने की उम्मीद को लेकर लाइन में घंटों इंतजार करते दिख रहे हैं. लाइन में खड़े किसानों ने बिस्कोमान के अधिकारियों पर आरोप लगाया कि अपने चहेते लोगों को खाद का कूपन देकर पहले खाद दे रहे हैं. खेती के इस सीजन में किसानों को खाद की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें- तेजस्वी के 'मिशन 60' का बुरा हाल, मधेपुरा सदर अस्पताल के बाहर टोटो में महिला की हुई डिलीवरी!

खाद के लिए लाइन में घंटों होना पड़ता है खड़ा

हालांकि बिस्कोमान भवन में खाद पर्याप्त स्टॉक है, लेकिन महिला और पुरुष किसानों के लिए सिर्फ एक ही काउंटर होने की वजह से एक किसान को खाद लेने में 6 से 8 घंटा तक समय लग रहा है. किसानों ने बताया कि बिहार के मुखिया राज्यों में समाधान यात्रा कर रहे हैं, लेकिन किसान यहां खाद के लिए घंटों लाइन में खड़ा है.

नहीं होगी खाद की किल्लत

बिस्कोमान भवन में एमटीएस के पद पर कार्यरत मनीष कुमार सिंह ने बताया कि किसानों का कितना भी जमीन हो, आवश्यकता कुछ भी हो, सभी किसानों को खाद उपलब्ध कराना है. इसलिए सभी किसानों को अभी एक आधार कार्ड पर सिर्फ 3 बोरा यूरिया खाद ही दी जा रही है. चूंकि खाद का स्टॉक अभी पर्याप्त है. किसानों को खाद की किल्लत नहीं होगी. सभी किसानों को खाद मिलेगा.